चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है B virus? हांगकांग में सामने आया पहला केस, बंदर से है कनेक्शन

B virus infection: बी वायरस इंफेक्शन बंदर के काटने से होता है। बी वायरस की चपेट में आने के कुछ दिन बाद पीड़ित को बुखार आता है। उसे पेट दर्द, उल्टी और सिरदर्द की शिकायत होती है, यह जानलेवा इंफेक्शन है।
09:03 PM Apr 17, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

B virus infection: हांगकांग में बी वायरस (B Virus) इंफेक्शन का पहला ह्यूमन केस सामने आया है। बंदर के हमला करने के बाद पीड़ित इस वायरस की चपेट में आया है। फिलहाल पीड़ित आईसीयू में भर्ती है और उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।  डॉक्टरों के अनुसार बी वायरस की चपेट में आने के कुछ दिन बाद बुखार आता है। पीड़ित पेट दर्द, उल्टी और सिरदर्द की शिकायत करता है, यह जानलेवा इंफेक्शन है।

Advertisement

क्या है बी वायरस?

हांगकांग में B virus का पहला मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस का साइंटिफिक नाम हर्पीस बी वायरस (McHV-1) है। ये बंदर के काटने से होता है। इसके होने के बाद पीड़ित को घाव के आसपास तेज दर्द होना। जहां बंदर ने काटा है वहां सुन्न या खुजली होने की शिकायत होती है।

Advertisement

मकाक बंदर से होता है

एक्सपर्ट के अनुसार इस वायरस से ग्रसित किसी बंदर को देखने से इसका पता नहीं चलता है। जानकारों के अनुसार हर किसी बंदर के काटने या हमला करने से यह वायरस नहीं होता। ये वायरस मकाक बंदरों और रीसस मकाक प्रजाति के बंदरों में पाया जाता है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में साल 1932 से अब तक इस वायरस के महज 50 मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: Google कर्मचारियों की गिरफ्तारी पर आई कंपनी की पहली प्रतिक्रिया, इजरायल के खिलाफ किया था प्रदर्शन

कब हो सकता है

बंदर के काटने, खरोंचने या संक्रमित शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क से यह वायरस होता सकता है। वैसे ह्यूमन बॉडी में यह कम होता है, लेकिन होने के बाद ये जानलेवा साबित हो सकता है। इसके मरीज को पहले बुखार फिर सिरदर्द, उल्टी आना और आगे जाकर न्यूरोलॉजिकल डिस्फंक्शन भी हो सकता है।

Advertisement
Tags :
B virushongkongMonkey
Advertisement
Advertisement