चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चीनी से 300 गुना ज्‍यादा मीठा है यह जहर, खाते समय हो जाएं सावधान

Saccharin can be Harmful for Health : कुछ समय पहले पटियाला में जन्मदिन पर केक खाने से 10 साल की एक बच्ची की मौत हो गई थी। बाद में उस बेकरी से केक के सैंपल लेकर जांच की गई। जांच में चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। इसमें एक ऐसा केमिकल पाया गया है जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक है। मार्केट में मिलने वाली कई मीठी चीजों में यह केमिकल पाया जाता है।
11:21 AM Apr 27, 2024 IST | Rajesh Bharti
मार्केट की मीठी चीज खाने में सावधानी बरतें।
Advertisement

Saccharin can be Harmful for Health : अगर आप मार्केट से मीठी चीज खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। यह मीठी चीज आपकी जीभ का टेस्ट तो बढ़ाएगी लेकिन सेहत को नुकसान पहुंचाएगी। अगर इसे ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो यह जान भी ले सकती है। इसलिए जब भी आप मार्केट की कोई मीठी चीज खाएं तो स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखें। एक शख्स को अपने वजन के हिसाब (5mg प्रति किलोग्राम) से ही सैकरीन का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर का किसी शख्स का वजन 50 किलो है तो उसे दिन में 250mg से ज्यादा सैकरीन इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

Advertisement

मार्केट की मीठी चीज खाने में सावधानी बरतें।

बढ़ता है तेजी से ग्लूकोज लेवल

रिपोर्ट के मुताबिक केक में सैकरीन (Saccharin) तय मात्रा से ज्यादा मिली थी। सैकरीन ऐसा केमिकल है जिसका इस्तेमाल किसी भी चीज की मिठास बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे सिंथेटिक स्वीटनर भी कहते हैं। मिठास के लिए इसे चीनी की जगह इस्तेमाल करते हैं। नियमों के मुताबिक इसकी एक तय मात्रा ही इस्तेमाल करनी चाहिए। अगर इसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को तेजी से बढ़ा देती है। इससे शख्स की मौत तक हो सकती है।

Advertisement

इनमें होता है ज्यादा इस्तेमाल

चीनी की तुलना में यह 300 से 400 गुना ज्यादा मीठी होती है। इसमें कैलोरी नहीं होती है। यही कारण है कि खाने-पीने की चीजों को चीजों में इसका इस्तेमाल चीनी की जगह किया जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल कोल्ड ड्रिंक्स, बिस्कुट, केक, आइसक्रीम, टेबलटॉप स्वीटनर और दूसरी ऐसी चीजों में होता है जिनमें कम कैलोरी होती है। साथ ही शुगर फ्री गोलियों में भी सैकरीन का इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें : क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं Eggs? समझिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने में अंडे का फंडा

यह हो सकता है नुकसान

सैकरीन के इस्तेमाल से स्कीन पर एलर्जी हो सकती है। साथ ही डायरिया भी हो सकता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। इससे ज्यादा इस्तेमाल से कैंसर और मोटापे की समस्या भी हो सकती है। साथ ही सिरदर्द, एग्जाइटी, डिप्रेशन, हाई ब्लड प्रेशर आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से लिवर पर भी बुरा असर पड़ता है। आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है।

Advertisement
Tags :
cure for sugarfree sugarsaccharin
Advertisement
Advertisement