खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जवानी में ही सफेद हो रही दाढ़ी या नहीं बढ़ रही हैं मूंछें? ऐसे में अपनाएं ये उपाय

Beard And Mustache Hair Growth Tips: क्या आपके भी दाढ़ी और मूंछ के बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं? जिन्हें फ्लॉन्ट करने की जगह आपको उन्हें छुपाना पड़ता है। अगर हां, तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप काली और लंबी दाढ़ी-मूंछ पा सकते हैं।
02:04 PM Jun 01, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Beard And Mustache Hair Growth Tips: आज के समय में काली व लंबी दाढ़ी और मूंछ का ट्रेंड लड़कों के बीच बना हुआ है। छोटी उम्र में ही बच्चे लंबी-लंबी दाढ़ी रख रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इस बात से भी परेशान हैं कि समय से पहले उनकी दाढ़ी-मूंछ सफेद हो रही है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आप नेचुरल तरीके से दाढ़ी-मूंछ के बालों को काला व बढ़ा सकते हैं।

Advertisement

होम्योपैथिक मेडिसिन का कर सकते हैं सेवन

दाढ़ी को लंबा और काला करने के लिए आप होम्योपैथिक मेडिसिन ले सकते हैं। होम्योपैथिक मेडिसिन का असर भले ही धीरे-धीरे होता है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। डॉ कपिल देव के अनुसार, दाढ़ी को लंबा और काला करने के लिए आप सुबह, दोपहर और रात में Embelica Officinalis मेडिसिन की 10-10 बूंदे पानी में डालकर ले सकते हैं। इसी के साथ आपको Lycopodium 200 मेडिसिन भी लेनी होगी। Lycopodium 200 को आपको सुबह और शाम पानी में डालकर दो-दो बूंद ले सकते हैं।

Embelica Officinalis मेडिसिन में बैक्टीरिया-विरोधी गुण होते हैं, जिससे संक्रमण होने का खतरा कम होता है। साथ ही दाढ़ी तेजी से बढ़ती है। वहीं जिन लोगों के बाल समय से पहले ही झड़ने लगते हैं, उन्हें Lycopodium 200 मेडिसिन लेने की सलाह दी जाती है। इससे बाल जल्दी बढ़ते हैं। साथ ही समय से पहले गंजेपन की समस्या भी नहीं होती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- लड़कियों के पास ही नहीं, लड़कों के पास भी हैं ढेरों Footwear के ऑप्शन, लिस्ट देख हो जाएंगे हैरान!

काली व लंबी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय

ये भी पढ़ें- Men Perfumes से भी अट्रैक्ट होती हैं युवतियां! कैसा हो परफ्यूम जो तुरंत हो जाए प्यार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Advertisement
Tags :
Beard Growth TIPS
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement