चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नाभि से भी पता चल सकते हैं गंभीर बीमारियों के संकेत, जानें कैसे करें पहचान

Belly Button Navel: बॉडी के हर एक अंग को साफ करना बहुत जरूरी है, नहीं तो इससे गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी में से एक है नाभि। नाभि शरीर का एक अहम अंग है, जिससे आपको बीमारियों के संकेत भी मिलते हैं।
03:03 PM Jun 01, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Belly Button Navel: शरीर के हर एक अंग की अपनी अहमियत होती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने हर एक अंग की सेहत का विशेष ध्यान दें, लेकिन ज्यादातर लोग कुछ अंगों की सेहत पर थोड़ा सा भी ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में उन्हें भविष्य में गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसे ही अंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर कम ध्यान देने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Advertisement

शरीर में बदलाव होने पर ऐसे मिलते हैं संकेत

नाभि भले ही बॉडी का एक छोटा अंग होता है, लेकिन ये एक महत्वपूर्ण बॉडी पार्ट है। नाभि शरीर पर एक खोखला भाग होता है, जो गर्भनाल के स्थान यानी पेट पर मौजूद होता है। जब भ्रूण मां के शरीर के अंदर होता है, तो इसके द्वारा ही उसे पोषण दिया जाता है। लेकिन जब मां बच्चे को जन्म देती है, तो फिर बाद में इसे काट दिया जाता है।

नाभि को बेली बटन भी कहा जाता है। जो सौंदर्य बढ़ाने के साथ-साथ सेहत से जुड़े कई महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में भी बताता है। चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में।

नाभि में दर्द होना या उसके आस-पास सूजन और लालिमा होना आम बात नहीं है, बल्कि ये संकेत देता है कि आपको संक्रमण हो गया है।

Advertisement

अगर आपकी नाभि बाहर की तरफ निकलती है, तो ये हर्निया जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। हर्निया की समस्या तब होती है, जब कोई आंतरिक अंग कमजोर होने लगता है।

वहीं नाभि में उभार आने और उसके आसपास नसों के फैलने की समस्या तब होती है, जब व्यक्ति को एसाइटिस की समस्या होती है। जब पेट में तरल पदार्थ जमने लगते हैं, तो तब एसाइटिस की समस्या हो सकती है। सही समय पर अगर आपने इसका इलाज नहीं कराया, तो इससे पेट व लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

नाभि के आस-पास सूजन आना व स्किन का लाल होना भी गंभीर बीमारी अम्बिलिकल ग्रेनुलोमा का संकेत होता है। आमतौर पर ये समस्या नवजात शिशुओं व छोटे बच्चों को होती है। अगर समय रहते अम्बिलिकल ग्रैनुलोमा का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे पेट दर्द और संक्रमण हो सकता है।

ये भी पढ़ें- फोन पर बात करने में होती है घबराहट, तो हो सकती है ये बीमारी; जानें शुरुआती संकेत

नाभि की कैसे करें देखभाल?

अगर आप नाभि को समय-समय पर साफ नहीं करते हैं, तो इससे बैक्टीरिया, फंगस या यीस्ट आदि रोगाणु शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे संक्रमण हो सकता है। वहीं अगर आपने इसे अनदेखा करा, तो इससे शरीर के बाकी अंगों में भी संक्रमण फैल सकता है।

नाभि को रोजाना साबुन से आप साफ कर सकते हैं। हालांकि नाभि को सूखा रखना जरूरी होता है। लंबे समय तक नाभि अगर गीली रहती है, तो ऐसे में नम वातावरण से बैक्टीरिया व फंगस का विकास हो सकता है।

ये भी पढ़ें- लड़कियों के पास ही नहीं, लड़कों के पास भी हैं ढेरों Footwear के ऑप्शन, लिस्ट देख हो जाएंगे हैरान!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Advertisement
Tags :
health tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement