whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बेड टाइमिंग बढ़ा सकती है रोज 7 मिनट की Exercise, रिसर्च में हुए चौकाने वाला खुलासा

Benefits Of Exercising Daily: बिस्तर की समस्याओं को सुधारने के लिए एक नई स्टडी ने बताया कि केवल सात मिनट की हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से जल्दी इजैक्यलेशन में सुधार हो सकता है। जानें कैसे।
11:23 PM Sep 06, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
बेड टाइमिंग बढ़ा सकती है रोज 7 मिनट की exercise  रिसर्च में हुए चौकाने वाला खुलासा
Benefits Of Exercising Daily

Benefits Of Exercising Daily : अगर आप बिस्तर में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आपको दवाओं या ध्यान की ओर रुख करने की जरूरत नहीं है। एक नई स्टडी के अनुसार, जिम जाना आपकी मदद कर सकता है। इस Research में पता चला है कि हर दिन सिर्फ सात मिनट की हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से जल्दी इजैक्यलेशन की समस्या में सुधार हो सकता है। जल्दी स्खलन एक आम समस्या है जिसमें सेक्स के दौरान स्खलन जल्दी हो जाता है, जिससे महिला पार्टनर को Satisfaction नहीं मिलता। इस स्टडी में 76 पुरुषों को शामिल किया गया, जिन्होंने HIIT और सांस लेने के अलग अलग व्यायाम किए। नतीजे दिखाते हैं कि HIIT से जल्दी स्खलन की समस्या में काफी सुधार हुआ है। यह समाधान दवाओं के मुकाबले एक सस्ते और प्रभावी तरीके के रूप में सामने आया है।

नई स्टडी के अनुसार

एक हालिया स्टडी में पाया गया है कि हर दिन सिर्फ सात मिनट की हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से जल्दी इजैक्यलेशन की समस्या में सुधार हो सकता है। इस स्टडी के अनुसार, दो हफ्तों के भीतर HIIT करने से जल्दी इजैक्यलेशन की समस्या कम हो गई।

यह भी पढ़े: चीन की जिस लैब से निकला था कोरोना, उसी से लीक हुआ एक और जानलेवा वायरस!

जल्दी इजैक्यलेशन की समस्या

जल्दी इजैक्यलेशन पुरुषों में एक आम समस्या है। इसमें सेक्स के दौरान इजैक्यलेशन को देर से लाने की समस्या होती है, जिससे महिला साथी को orgasm पाने में कठिनाई होती है। इससे दोनों पार्टनर्स में निराशा और तनाव बढ़ सकता है।

Research का तरीका

Researchers ने 18 से 34 साल के 76 पुरुषों को इस Study में शामिल किया। सभी प्रतिभागियों को स्थिर महिला पार्टनर के साथ सेक्स करना था। उन्हें तीन ग्रुप्स में बांटा गया:

  • HIIT ग्रुप: इस ग्रुप ने दो हफ्तों तक हर दिन सात मिनट की HIIT की।
  • धीरे-धीरे सांस लेने वाला ग्रुप: इस ग्रुप ने वही समय धीरे-धीरे सांस लेने के व्यायाम में बिताया।
  • कंट्रोल ग्रुप: इस ग्रुप ने सामान्य सांस लेने के व्यायाम किए।

यह भी पढ़े: औषधीय गुणों का भंडार है दूर्वा, डायबिटीज से लेकर वजन कंट्रोल करने में कारगर, जानें फायदे

क्या निकला परिणाम?

Study में पाया गया कि HIIT ग्रुप और सामान्य सांस लेने वाले ग्रुप में जल्दी इजैक्यलेशन की समस्या में कमी आई, लेकिन धीरे-धीरे सांस लेने वाले ग्रुप में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया। 12 दिनों के बाद, HIIT ग्रुप में सुधार स्पष्ट था।

अध्ययन में पाया गया कि HIIT एक्सरसाइज जल्दी इजैक्यलेशन की समस्या को कम करने में मददगार हो सकती है। हालांकि, यह भी देखा गया कि ध्यान और सांस लेने के व्यायाम से ध्यान कंट्रोल में सुधार हुआ।

इस स्टडी से स्पष्ट होता है कि छोटी-छोटी एक्सरसाइज से भी इम्पोर्टेन्ट लाभ हो सकते हैं। लेकिन, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये लाभ लंबे समय तक बने रहें, और युवा पुरुषों पर ही Research हुआ है।

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो