होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पसीने से आ रही है बदबू तो हो जाएं सावधान! इन 5 बीमारियों के हैं संकेत

Body Odour Reasons: तन की बदबू एक कॉमन समस्या है, लेकिन कई बार यह लोगों के सामने हमें शर्मिंदा कर देती है। पर इससे हटकर, आपको यह भी जानना जरूरी है कि पसीना आने के क्या कारण हैं और इससे बचाव के क्या तरीके हैं।
12:57 PM Oct 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
freepik
Advertisement

Body Odour Reasons: पसीना आना एक शारीरिक गतिविधि है। हालांकि, पसीने की समस्या गर्मियों में ज्यादा होती है, लेकिन कुछ लोगों को सर्दियों में भी पसीना आता है। पसीना आना तो ठीक है, लेकिन पसीने में बदबू आना गंभीर है। पसीने की दुर्गंध हमें लोगों के सामने असहज महसूस करवा सकती है। दूसरों को ही क्यों, कई बार बॉडी स्मैल खुद को भी पसंद नहीं आती है। पर क्या आप जानते हैं इतना पसीने में बदबू आने के क्या कारण हैं? क्या यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत है? जानते हैं इस बारे में सब कुछ और बचाव के उपाय।

Advertisement

शरीर से बदबू कैसे आती है?

सबसे पहले तो यह बात जानना जरूरी है कि बदबू आती क्यों हैं, क्योंकि कुछ ऐसे लोग भी जिन्हें पसीना नहीं आता, लेकिन बॉडी स्मैल की समस्या होती है। यह स्मैल बैक्टीरिया के कारण आती है, जो हमारी स्किन में प्रेजेंट होते हैं। धूल-मिट्टी से बने कीटाणु और पसीना मिलकर एक तेज गंध पैदा करते हैं। हालांकि, पसीना आने के कुछ अन्य कारण भी हैं, जैसे-

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

इन बीमारियों के चलते भी पसीने में बदबू आती है

1. लिवर प्रॉब्लम- अगर आपके लिवर में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या उसकी कार्यक्षमता कमजोर हो रही है, तो भी पसीने में बदबू आ सकती है।

Advertisement

2. पाचन क्रिया- जिन लोगों का खाना सही से नहीं पच पाता है, उन्हें भी तन की बदबू की समस्या हो सकती है, क्योंकि कई बार खाना पेट में ही सड़ने लगता है, जिससे पसीना आता है और साथ में बदबू भी।

3. डायबिटीज- मधुमेह रोगियों में भी पसीने की बदबू की समस्या होती है। शुगर के मरीजों में इंसुलिन का उतार-चढ़ाव पसीने की बदबू का कारण है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4.कम पानी पीना- जो लोग पानी कम पीते हैं, उन्हें डिहाइड्रेशन हो सकता है। यह भी एक कारण है पसीने की बदबू आने का।

5.थायराइड- इस बीमारी के मरीजों में दो कारणों से पसीने की बदबू आने की समस्या हो सकती है। पहला, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, और दूसरा, जो लोग थायराइड की दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें भी पसीने में बदबू की परेशानी होती है।

पसीने की बदबू दूर करने के कुछ उपाय

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Body OdourBody SmellHow To Get Rid Of Body SmellLIFESTYLE TIPS IN HINDIsweating
Advertisement
Advertisement