खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

तालाब या पूल में नहाना पड़ सकता है भारी! दिमाग को खा सकता है ये खतरनाक जीवाणु

Brain Eating Amoeba Symptoms: नेगलेरिया एक जीव है जो अपने दम पर जिंदा रहता है। यह इतना छोटा है कि इसे देखने के लिए माइक्रोस्कोप की हेल्प लेनी पड़ती है। आखिर कितना खतरनाक है ये जर्म और इसके लक्षण कैसे दिखते हैं, आइए जानें।
12:55 PM May 27, 2024 IST | Deepti Sharma
दिमाग खाने वाला अमीबा के लक्षण Image Credit: Freepik
Advertisement

Brain Eating Amoeba Symptoms: क्या एक छोटा सा जीव इंसान का दिमाग खा सकता है? यह ऐसा जीव है जिसे आंखों से न देख सकते हैं और न उसके होने का पता चलता है। यह छोटा जीव इतना खतरनाक है कि यह मारने से भी नहीं मरता है। यह गर्म वातावरण में मिलने के अलावा गंदे तालाब या वाटर पार्क में पाया जा सकता है। तो जरा इस गर्मियों में नहाने से पहले साफ-सफाई देख कर ही नहाएं, वरना आपको भारी पड़ सकता है। अभी हाल ही में केरल में 5 साल की बच्ची की एक तालाब में नहाने के बाद मौत हो गई।

Advertisement

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस 5 साल की बच्ची को एक दुर्लभ इन्फेक्शन ' नेगलेरिया फाउलेरी' हो गया था। यह इंफेक्शन ब्रेन ईटिंग अमीबा यानी दिमाग खाने वाला जीव है, जिसे अमीबा के नाम से जाना जाता है और ये गर्मी में बढ़ता है।

फिलहाल, यह अमीबा लाइलाज माना जाता है। ये पीड़ित के दिमाग के सेल्स को ही खत्म करता है। नेगलेरिया फाउलेरी (Naegleria Fowleri) जिसे अमीबा (Amoeba) कहा जाता है, वह मिट्टी और फ्रेश वॉटर जैसे नदी, झील और झरने में रहता है। जब कोई पानी में होता है तो ये अमीबा नाक में जाता है तो यह दिमाग में इंफेक्शन की वजह बनता है। अमीबा नाक में घुसकर दिमाग के टिश्यू को डैमेज करता है और ज्यादा गंभीर मामलों में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

Advertisement

अमीबा के लक्षण

बचाव कैसे करें 

गर्मी और बरसात के दिनों में इस बीमारी का चांस ज्यादा बढ़ता है। इसलिए वाटर पार्क या तालाब के पानी में नहाते समय ध्यान रखें कि ये गंदे न हो। क्योंकि इस संक्रमण का खतरा गंदगी में ज्यादा रहता है। इसके अलावा तैरते समय इस बात का ध्यान रखें कि नाक में पानी न जाए। गर्मी और बरसात के मौसम में झरने, नदी और झीलों में नहाने या गोता लगाने से बचें। झरनों में खासकर अपना सिर भिगोने से बचें, क्योंकि इसके जरिए ही नाक तक पानी चला जाता है।

ये भी पढ़ें- Diabetes में फायदेमंद परवल! करती है कंट्रोल ब्लड शुगर, मिलते हैं 5 फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
brain-eating amoebahealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement