Brain Tumor से पीड़ित है KBC 16 की ये कंटेस्टेंट, जानें इस बीमारी के शुरुआती संकेत

Brain Tumor Symptoms: कौन बनेगा करोड़पति का 16वां सीजन शुरू हो गया है। जल्द ही इस सीजन को उसका पहला करोड़पति भी मिल सकता है। इस वक्त हॉट सीट पर ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित नरेशी बैठी हुई हैं। जो सही 14 सवालों के जवाब देने के बाद 1 करोड़ के सवाल का जवाब देंगी। चलिए जानते हैं नरेशी को जो बीमारी है, वो कितनी घातक है और उसके शुरुआती संकेत क्या हैं?

featuredImage
Brain Tumor Symptoms

Advertisement

Advertisement

Brain Tumor Symptoms: केबीसी के 16वें सीजन ने टीवी पर धमाकेदार शुरुआत की हैं। हर साल यहां कोई जीनियस आता है जो करोड़पति बनकर जाता है। इस साल ये मौका ब्रेन ट्यूमर से जूझ रही लड़की नरेशी मीणा के पास है। नरेशी राजस्थान के सवाई माधोपुर की रहने वाली हैं जो गेम में बढ़िटया खेल खेल रही हैं, उन्होंने 14 सवालों के सही जवाब दे दिए हैं और अब 15वें यानी 1 करोड़ के सवाल का जवाब देंगी, अगर वे जीतती हैं तो उन पैसों से अपना इलाज करवाएंगी। वो करोड़पति बन पाएंगी या नहीं, इसका जवाब जल्द ही मिल जाएगा। ब्रेन ट्यूमर कितनी खतरनाक बीमारी है, कैसे होते हैं इसके शुरुआती लक्षण।

ब्रेन ट्यूमर कैसी बीमारी है?

ब्रेन ट्यूमर ब्रेन में होने वाली बीमारी है जिसमें दिमाग के अंदर गांठें बन जाती हैं। यह बीमारी घातक और जानलेवा होती है, हर साल इसके मामलों में वृद्धि होती है। ये दो प्रकार के हो सकते हैं, पहला जिसमें मस्तिष्क के हिस्सों में ट्यूमर से शुरू होकर धीरे-धीरे शरीर के अन्य अंगों में फैल सकता है। इसे कैंसर वाला ब्रेन ट्यूमर कहते हैं। दूसरा, जो बिना कैंसर वाला ट्यूमर होता है, इसके अंदर ट्यूमर दिमाग में ही स्लो प्रोसेस से बढ़ता है। हालांकि, इसका इलाज हो जाता है लेकिन इस ट्यूमर का दोबारा होने की संभावनाएं तेज रहती है।

ऐसे होते हैं ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण उसके आकार, बढ़ने के स्तर और स्थान पर निर्भर करता है, इस बीमारी के शुरुआती लक्षण इस प्रकार से हो सकते हैं। सिर में दर्द बना रहना या फिर धीरे-धीरे सिर का साइज बढ़ना। आंखों की रोशनी में समस्या या धूंधला नजर आना भी एक संकेत है। कुछ लोगों में शॉर्ट टर्म मेमोरी प्रॉब्लम हो सकती है। नींद में कमी या डेली एक्टिविटीज के कामों में दिक्कत महसूस करना। मतली-उल्टी महसूस होना और बिहेवियर में चेंज भी ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Liver Kidney को डिटॉक्स करती हैं सुबह की ये 5 आदतें, अपनाने से स्वस्थ रहेंगे ये अंग

क्या है ब्रेन ट्यूमर के कारण?

रेडिएशन

ब्रेन ट्यूमर रेडिएशन थेरेपी से हो सकता है, ये कैंसर के दौरान करवाई जाने वाली थेरेपी है जो ब्रेन ट्यूमर का जोखिम बढ़ा देती है।

फैमिली हिस्ट्री

यदि आपके परिवार में कोई शख्स ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित रह चुका है तो पूरी संभावना है कि किसी और में भी इसके लक्षण पाएं जा सकते हैं।

एचआईवी (HIV)

जो लोग एचआईवी एड्स से पीड़ित होते हैं, उनमे भी ब्रने ट्यूमर होने का खतरा रहता है। इसके अलावा जो बच्चे कैंसर से पीड़ित होते हैं, भविष्य में इनको भी ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा रहता है।

ये भी पढ़ें- Third Gender Birth: किन्नर पैदा होने के पीछे क्या है मेडिकल साइंस? दोनों तरह के असली ट्रांसजेंडर कौन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :