होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Breast Cancer Awareness Month 2024: ब्रेस्ट कैंसर के 5 संकेतों को न करें इग्नोर, जानें शुरुआती लक्षण और बचाव

Breast Cancer Awareness Month 2024: ब्रेस्ट कैंसर पूरी दुनिया में एक बढ़ती हुई बीमारी है। कैंसर का यह प्रकार घातक और जानलेवा दोनों है। हर साल अक्टूबर के महीने में ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ मनाया जाता है, जानिए इस महीने की खासियत और बीमारी से जुड़ी बातें।
02:09 PM Oct 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Breast Cancer Awareness Month 2024: अक्टूबर ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता का महीना है, यह स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने और बीमारी से प्रभावित लोगों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। हर साल यह अभियान बीमारी के शुरुआती लक्षणों की पहचान, शिक्षा और समर्थन के महत्व पर जोर देता है। इस पूरे महीने, विभिन्न संगठन बीमारी के फैक्टर्स, स्क्रीनिंग के ऑप्शन्स और उपचार के बारे में लोगों को ज्ञान देते हैं। इसके लिए कई कार्यक्रम होते हैं। जिसमें धन जोड़ने वाले कार्यों का भी आयोजन होता है। नियमित मैमोग्राम और स्व-परीक्षा प्रारंभिक पहचान में महत्वपूर्ण उपकरण हैं, जो सफल उपचार की संभावनाओं को काफी हद तक बढ़ा देते हैं।

Advertisement

इस साल की थीम

2024 में ब्रेस्ट कैंसर की थीम "किसी को भी स्तन कैंसर का सामना अकेले नहीं करना चाहिए" (No One Should Face Breast Cancer Alone) पर आधारित है। इस विषय का केंद्र बिंदु है- मरीज की देखभाल की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देना, जिसमें रोगी नेविगेशन सिस्टम के माध्यम से इलाज, भावनात्मक, मेंटल हेल्थ और सामाजिक सहायता शामिल है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती संकेत

हालांकि, पहले इस बीमारी से अधिकतर 40 और उससे अधिक महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती है। मगर अब 25 साल की लड़कियों में भी ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ गए हैं। इसके शुरुआती लक्षणों के बारे में आप घर में ही पता लगा सकते हैं-

Advertisement

Representative Image (Pexels)

ब्रेस्ट कैंसर के कारण

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के उपाय

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Breast CancerBreast Cancer AwarenessBreast Cancer Awareness MonthBreast Cancer Signs
Advertisement
Advertisement