खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

10 सीढ़ी चढ़ने में छूट जाता है पसीना तो अपनाएं ये टिप्स, शरीर बन जाएगा टिप-टॉप

Breathlessness : अगर आप 10 सीढ़ियां चढ़ने पर हांफ जाते हैं यानी सांस फूलने लगती है और पसीने छूटने लगते हैं तो आप बीमार हैं। यह बीमारी दिखाई बेशक न दे लेकिन अंदर ही अंदर आपके शरीर को बेकार बना रही है। अगर समय रहते शरीर पर ध्यान न दिया जाए तो दिल की बीमारी के साथ-साथ दूसरी कई बीमारियां शरीर में घर बना लेंगी। जानें, शरीर को फिट और टिप-टॉप कैसे बनाएं:
06:13 PM Apr 06, 2024 IST | Avinash Tiwari
इन एक्सरसाइज और योग से नहीं फूलेंगी सांसें
Advertisement

Breathlessness : अक्सर डॉक्टर कहते हैं कि पैदल चलना सेहत के लिए अच्छा है। तो जनाब, वे सही कहते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि अगर आपके घर से ऑफिस की दूरी 20-30 किलोमीटर है तो ऑफिस पैदल ही जाओ। रोजाना कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए। साथ ही अगर ऑफिस पहले या दूसरे फ्लोर पर है तो बेहतर होगा कि लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। अगर आप सीढ़ियां चढ़ने में हांफ जाते हैं तो सेहत की जांच कराएं। कई बार मसल्स कमजोर होने या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण भी सीढ़ियां चढ़ने में हांफ जाते हैं।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल करें कम

अगर शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो इससे शरीर के काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण ज्यादा ऑयली या बाहर का खानपान है। अगर कोई शख्स ज्यादा ऑयली या बाहर की चीजें ज्यादा खाता है और एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करता तो उसके शरीर में फैट और बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती जाती है। इससे हार्ट अटैक भी हो सकता है। इसलिए ज्यादा ऑयली और बाहर के खाने की चीजों से बचें। खाने में सलाद और स्प्राउट्स शामिल करें।

एक्सरसाइज और योग है बेहद जरूरी

शरीर को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। खासतौर से पैरों की एक्सरसाइज। इससे पैरों की मसल्स मजबूत होती हैं। साथ ही ऐसे योगासन भी करें जो फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं। इससे सीढ़ियों पर चढ़ते समय सांस लेना और छोड़ना आसान हो जाता है। इसके लिए ये करें:

मोटापे को करें बाय-बाय

सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने के लिए मोटापा भी काफी हद तक जिम्मेदार होता है। अगर किसी शख्स का जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ा हुआ है तो उसे चलने और दूसरे काम करने ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में फेफड़ों पर ज्यादा दबाव बनता है और वह शख्स तेजी से सांस लेना शुरू कर देता है। इससे बचने के लिए मोटापे को नियंत्रण में रखें।

Advertisement

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेंगे ये 3 योग, बस इन्हें करने का सही तरीका जान लें

स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपके लिए सीढ़ियां चढ़ना बेहद मुश्किल हो सकता है। दरअसल, जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके फेफड़ों की काम करने की क्षमता धीरे-धीरे कमजोर होती जाती है। ऐसे में उनके फेफड़े उतनी ऑक्सीजन नहीं ले पाते जितने की जरूरत होती है और वे हांफने लगते हैं। फेफड़े सही से काम करें, इसके लिए स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें।

Open in App
Advertisement
Tags :
avoid smokingBest YogaBreathlessnessHome excercise
Advertisement
Advertisement