Advertisement

Cancer Causes: कॉफी से बढ़ता है कैंसर का खतरा, जानें क्या कहती है रिसर्च?

Cancer Causes: कॉफी पीने के शौकीन डिकैफ कॉफी के बारे में भी जानते होंगे, वैसे तो कॉफी के अपने कुछ फायदे और नुकसान दोनों होते हैं मगर एक नई रिसर्च के अनुसार डिकैफ कॉफी पीने से कैंसर होने का पुष्टि की गई है। क्या कहती है रिसर्च, चलिए जानते हैं।

cancer by coffee

Cancer Causes: कॉफी ऐसी चीज है जिसका सेवन लोग रोजाना ही करते हैं। कॉफी लवर्स तो दिन में न जाने कितनी ही कॉफी पी लेते हैं। ये लोग कैफीन से होने वाली दिक्कतों को भी नहीं समझते हैं। पिछले कुछ समय से डिकैफ़िनेटेड कॉफी का चलन काफी बढ़ गया है। यह कॉफी बीन्स से बनाई जाती है जिसमें से 97% तक कैफीन हटा दिया जाता है। इसलिए इसे कैफीन मुक्त कॉफी भी कहते हैं। हालांकि, इस लिहाज से यह कॉफी ज्यादा हानिकारक नहीं होती है। एक नई रिसर्च के अनुसार पाया गया कि इस कॉफी के सेवन से कैंसर हो सकता है।

क्या कहती है रिसर्च?

इस कॉफी से कैफीन निकाल दिया जाता है, कैफीन निकालने के लिए एक पूरी प्रक्रिया फॉलो की जाती है जो काफी लंबी होती है। सबसे पहले इस प्रोसेस को समझना जरूरी है, ये प्रक्रियाएं पानी, कार्बन डाइऑक्साइड और ऑर्गेनिक सॉल्वेंट है। इसमें सबसे पहले कॉफी के बीजों को सॉल्वेंट मे डुबोकर रखा जाता है, ताकि कैफीन निकल सके फिर सॉल्वेंट को भी इसमें से निकाल दिया जाता है, अब अगली प्रक्रिया में पहले नॉर्मल पानी फिर कार्बन डाइऑक्साइड की मदद से कैफीन निकाला जाता है। इसके बाद स्विस वाटर की मदद से कैफीन हटाया जाता है, इस प्रक्रिया से कॉफी का रंग भी बदल जाता है।

ये भी पढ़ें-Side Effects of High Salt: शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने पर दिखते हैं ये संकेत, कभी न करें नजरअंदाज

रिसर्च के अनुसार इस कॉफी को केमिकल प्रोसेस की मदद से कैफीन मुक्त किया जाता है, ये केमिकल मेथिलीन क्लोराइड होता है। इस केमिकल को कैंसर कारक माना गया है। यह रिसर्च IARC यानी इंटरनेशनल एजंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर द्वारा की गई थी। एजेंसी ने खाने-पीने की चीजों पर एक रिसर्च की थी, उस फूड लिस्ट में डिकैफ़िनेटेड कॉफी भी शामिल है।

Image Credit: Freepik

क्या हानिकारक हो सकती है ये कॉफी?

हालांकि, रिसर्च में इस बात को लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी गई हैं। एजेंसी कॉफी में इस्तेमाल किए गए केमिकल को लेकर कैंसर का खतरा होने की आशंका जता रही है। रिसर्च के अनुसार सीमित मात्रा में इस कॉफी का सेवन कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। कॉफी में मौजूद मेथिलीन से इंसान में कैंसर होने की संभावना ज्यादा रहती है, इसलिए ये कॉफी हानिकारक हो सकती है। वहीं, कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये कॉफी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

अन्य रिसर्च में क्या पाया गया

नेशनल कॉफी एसोसिएशन ऑफ यूनाइटेड स्टेट्स के अनुसार डिकैफ़िनेटेड कॉफी सेहतमंद काफी है, इस कॉफी के सेवन से इंसान कैंसर की बीमारी से बच सकता है जिसमें गले का कैंसर, स्किन कैंसर से लेकर गर्भाशय कैंसर भी शामिल है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार डिकैफ़िनेटेड कॉफी के  रोज 2 कप आपको कोलोन और रेक्टल कैंसर से बचा सकता है। आप अच्छी गुणवत्ता वाले ऑर्गेनिक और अप्रूव्ड कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Foil Paper Side Effects: एल्युमिनियम फॉइल के साथ आप भी तो नहीं करती हैं ये काम? मुश्किल में पड़ सकती है जान!

Open in App
Tags :