होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स से हो सकता है कैंसर? जानें एक्सपर्ट की राय

Cancer Causes: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, मगर क्या ये कैंसर कारक भी होते हैं? चलिए, एक्सपर्ट से जानते हैं कि नट्स कैसे कैंसर को बढ़ावा दे सकते हैं।
02:10 PM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Cancer Causes: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। कैंसर से जान जाने का जोखिम बना रहता है। हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं। खाने-पीने की कई चीजों के सेवन से भी कैंसर को बढ़ावा मिलता है। एक हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया है कि कैसे भुने हुए नट्स और सीड्स खाने से आप कैंसर को बुलावा दे रहे हैं। क्या सच में ऐसा होता है? अगर हां, तो क्या है इसका कारण?

Advertisement

रोस्टेड नट्स और सीड्स से होगा कैंसर?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मेवों को भुनकर खाने से उस पर ब्राउनिंग हो जाती है। ब्राउनींग कैंसर को बढ़ावा देती है। ड्राई-फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद हैं अगर उन्हें बिना भुनकर खाया जाए। इन्हें भूनने से नट्स एडीजी (ADGe) फूड आइटम्स की श्रेणी में आ जाते हैं। ADGe फूड कैंसर कारक होते हैं।

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

क्या होता है ADGe फूड्स?

ADGe का मतलब है ए़डवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (Advanced Glycation end Products)। ये खाने के एंजाइम्स के रिएक्शन को विपरीत कर देते हैं। इससे कैंसर होने का रिस्क बढ़ जाता है। अगर आप नट्स को भूनकर काला कर देते हैं, तो यह और भी ज्यादा हानिकारक हो जाता है। ADGe फूड खाने से ना सिर्फ कैंसर, बल्कि अल्जाइमर, डायबिटीज और मोटापा बढ़ने की संभावनाएं भी रहती हैं।

Advertisement

भुने खाने से कैंसर!

एक्सपर्ट के अनुसार, भुने हुए नट्स और सीड्स के अलावा भुने हुए नॉनवेज आइटम्स या रोस्टेड स्ट्रीट फूड्स खाने से कैंसर होने का खतरा रहता है।

किन फूड्स में होता है ADGe?

ADGe अधिकतर ऐसे फूड्स में होता है जो ज्यादा प्रोटीन और फैट से भरे होते हैं। नॉनवेज, फ्राइड फूड्स, डेयरी उत्पादों में भी ADGe ज्यादा मात्रा में होता है।

नट्स खाने का सही तरीका क्या है?

एक्सपर्ट के अनुसार, नट्स खाने का सही तरीका इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखना और फिर सुबह खाली पेट खाना है। खाली पेट नट्स खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। नट्स को आप अपने खाने की चीजों में जैसे स्मूदी या शेक में मिलाकर पी सकते हैं।

भिगोए हुए नट्स खाने के लाभ

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cancer causesDry FruitsHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो