होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नई रिसर्च: सिर्फ 1 टेस्ट से डिटेक्ट होगा 3 तरह का कैंसर, लक्ष्ण मिलते ही खत्म होगी बीमारी

Cancer Detecting Test: कैंसर की बीमारी ऐसी है जो दुनियाभर में लोगों को प्रभावित कर रही है। इस पर हुई एक नई रिसर्च में 3 प्रकार के कैंसर का पता लगाने के लिए 1 टेस्ट करना ही काफी है।
09:15 AM Oct 06, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Cancer Detecting Test: मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। आए दिन दुनिया के सामने अक्सर नई-नई रिसर्च आती रहती हैं। कुछ रिसर्च के परिणाम भी चमत्कारी होते हैं। ऐसी ही एक नई रिसर्च के मुताबिक, सांस लेने वाले एक टेस्ट से 3 प्रकार के कैंसर का पता चल सकता है। द सन में छपी एक खबर के मुताबिक, साइंस, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी के सचिव ने बताया कि यह टेस्ट काफी असरदार और किफायती होगा।

Advertisement

क्या है यह टेस्ट?

एक्सपर्ट के मुताबिक, यह टेस्ट बेहद कारगर है। इस टेस्ट में मरीजों को एक खास बैग के अंदर फूंकने को कहा जाता है। बिल्कुल वैसे ही जैसे पुलिस वाले शराब की जांच करते हैं। डॉक्टरों ने इस टेस्ट को सस्ता और इसके साथ-साथ शरीर पर कम आक्रामक बताया है। इस टेस्ट को काफी रोमांचक टेक्नीक बताया गया है। इसे कैंसर की जांच में नई सफलता के तौर पर लिया जा रहा है। इस टेस्ट में रोगी की सांसों में मौजूद गुण-अवगुण की जांच की जाएगी।

कौन से कैंसर की होगी जांच?

इस टेस्ट के जरिए तीन प्रकार के कैंसर की जांच हो सकती है- लिवर, पैंक्रियाटिक और एसोफैगल कैंसर। इसके परिणामस्वरूप लोगों की जान बचाई जा सकती है। फिलहाल इस टेस्ट को लेकर ट्रायल चलाए जा रहे हैं, अगर ट्रायल सफल रहे, तो हेल्थ सेक्टर को इसका फायदा मिलेगा। इस नई टेस्टिंग तकनीक में AI द्वारा लंग कैंसर की जांच को भी शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Advertisement

कितना घातक है लिवर कैंसर?

लिवर कैंसर एक गंभीर कैंसर का प्रकार है, इससे जान भी जा सकती है। लिवर कैंसर भी कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से प्राथमिक लिवर कैंसर सबसे आम है। यह आपके लिवर की कोशिकाओं में शुरू होता है और फिर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। लिवर कैंसर के कुछ शुरुआती संकेत ऐसे होते हैं:

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

पैंक्रियाटिक कैंसर क्या है?

पैंक्रियाटिक कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो अग्नाशय में शुरू होता है। पैनक्रियास एक ग्रंथि है जो भोजन को पचाने में मदद करती है और खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करती है। पैंक्रियास कैंसर के कुछ कारण ये हैं-

एसोफैगल कैंसर के लक्षण कैसे होते हैं?

एसोफैगल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो खाने की नली में शुरू होता है, जो भोजन को मुंह से पेट तक ले जाने का काम करती है। यह कैंसर एसोफेगस की अंदरूनी परत में शुरू होता है और फिर अन्य भागों में फैल सकता है। इस प्रकार के कैंसर से निदान काफी समय बाद मिलता है। इस कैंसर के कुछ शुरुआती संकेत हैं-

ये भी पढ़ें- Eyes Care Tips: आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार हैं ये 5 ड्रिंक्स! जानें पीने का सही तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cancer symptomsHealth News In HindiLiver cancerPancreas Cancer Signs
Advertisement
Advertisement