होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'कलेजा फट गया जब बेटियों को कैंसर होने का पता चला'; एक मां की आपबीती सुनकर दहल जाएगा दिल

Cancer Disease: कैंसर को सबसे खतरनाक बीमारी के तौर पर देखा जाता है। किसी घर में कोई एक भी कैंसर का पेशेंट हो तो घर की खुशियों में ग्रहण सा लग जाता है। आज जिसकी महिला की हम बात कर रहे हैं उसकी दो मासूम बेटियां कैंसर से पीड़ित थीं।
10:21 AM Oct 14, 2024 IST | Shabnaz
सांकेतिक तस्वीर
Advertisement

Cancer Disease: लोगों को अक्सर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, ताकि शरीर को रोगों से मुक्त रखा जा सके। कई बार खाने पीने की गलत आदतों से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का भी खतरा बढ़ जाता है। लेकिन क्या हो जब मासूम बच्चे इस खरतनाक बीमारी का शिकार हो जाएं? एक ऐसा परिवार है जहां पर दो सगी बहनों को बचपन से ही कैंसर है। बच्चियां जो अभी बोल भी नहीं सकती थीं, उनके साथ ये क्यों हुआ? उनकी मां ये सवाल हमेशा करती हैं।

Advertisement

दो बहनों को हुआ कैंसर

क्लेयर नाम की महिला के दो बेटियां हैं। बड़ी बेटी कैया जो अभी 5 साल की है। कैया के जन्म के कुछ समय बाद ही उसको किडनी में कैंसर होने का पता तब चला। क्लेयर का कहना है कि जब उनको इस बारे में पता चला तो उनके मुंह से आवाज नहीं निकल पा रही थी। लग रहा था मानों उसकी जान निकल रही है। इस वक्त कैया सिर्फ 5 महीने की थी। इसके बाद कैया का इलाज शुरू किया गया। बच्ची की मां का कहना था कि कीमोथेरेपी करानी पड़ी, जिससे बाद उसकी हालत खराब होती गई।

ये भी पढ़ें: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लौंग! 3 दिन इस चीज के साथ मिलाकर खाने से होंगे गजब के फायदे

क्लेयर बताती हैं कि ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब मैं यह न सोचूं कि हम ही क्यों? मेरे बच्चों के साथ ही ऐसा क्यों हुआ? इस परिवार को पहला झटका जुलाई 2019 में लगा जब क्लेयर को पांच महीने की कैया का पेट फूलने लगा। इस दौरान कैया का पेट मेंढक की तरह फूलने लगा था। हालांकि कैया की दो सर्जरी की गई, जिनमें से ज्यादातर गुर्दे को निकाल दिया गया।

Advertisement

दूसरी बेटी को भी हुआ कैंसर

कैया की देखभाल के दौरान ही क्लेयर ने अपनी दूसरी बेटी मैगी मै को जन्म दिया। मैगी डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है। शुरू में डॉक्टर ने कहा उसको वेंटिलेटर पर रखना होगा। अगली सुबह पता चला कि मैगी को भी कैंसर है। इसके बाद मैगी की कीमोथेरेपी का सामना करना पड़ा। इस दौरान हमको सिर्फ हमको ये लग रहा था कि पता नहीं कि वो कब तक जिंदा रहेगी। इस बीच मैगी बहुत ही ज्यादा कमजोर हो गई। क्लेयर कहती हैं कि मेरी बेटी बहुत बहादुर थी उसने अपनी जिंदगी के लिए जंग लड़ी जिसमें उसकी जीत हुई।

ये भी पढ़ें: Ear Infection का मिनटों में होगा इलाज! एक्सपर्ट ने किया घरेलू नुस्खे का खुलासा

Open in App
Advertisement
Tags :
Cancer Cases in Indiahealth newsKedney Donation Case
Advertisement
Advertisement