होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कैंसर की पहली स्टेज पर दिखते हैं ये 5 संकेत, एक्सपर्ट डॉक्टर ने शेयर किए फैक्ट्स

Cancer Symptoms: शरीर किसी भी बीमारी के होने से पहले कुछ संकेत देता है, जिन्हें हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। खतरनाक बीमारियों में कैंसर की बीमारी टॉप पर है। चलिए, आपको कैंसर एक्सपर्ट के बताए गए इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताते हैं।
12:02 PM Sep 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
Cancer Symptoms
Advertisement

Cancer Symptoms: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी से जान जाने का जोखिम बना रहता है। हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। यहीं नहीं, अब भारत में भी इस बीमारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। युवा पीढ़ी कैंसर के नए शिकार है। इन लोगों में इस खतरनाक बीमारी का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि, हमारा शरीर ऐसा है जो किसी भी बीमारी के होने से पहले ऐसे सिग्नल्स देने लगता है, जिनसे हम बीमारी के बारे में समझ सकते हैं। कैंसर एक्सपर्ट डॉक्टर शैलेश पुणतांबेकर ने युवाओं में जीरो कैंसर स्टेज को लेकर कुछ फैक्ट्स शेयर किए हैं जो आपको भी जरूर जानने चाहिए।

Advertisement

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

डॉक्टर शैलेश के मुताबिक, जीरो स्टेज के कैंसर को प्री कैंसरस कंडीशन कहते हैं। क्या है यह प्री कैंसरस कंडीशन? प्री कैंसरस कंडीशन का मतलब होता है शरीर में कैंसर बड़े पैमाने पर पनपने से पहले के बदलाव। अगर कोई इन्हें समय पर समझकर इलाज शुरू कर दें तो प्री कैंसरस को कैंसर में बदलने से रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

प्री कैंसरस कंडीशन के लक्षण

एक्सपर्ट ने इसके कुछ संकेतों के बारे में बताया है जिनसे हम कैंसर के लक्षणों को पहचान सकते हैं। जैसे:-

Advertisement

बार-बार मुंह में छाले आना- प्री कैंसर स्टेज में बार-बार मुंह के अंदर छाले होने की समस्या बनी रहती है। इस संकेत को नजरअंदाज करना जरा भी सही नहीं है।

जीभ पर सफेद धब्बे या परत बनना- हालांकि, लोग कहते हैं कि जीभ को सही तरीके से साफ ना करने पर ऐसी सफेद परत जीभ पर जमती है, मगर सही से ब्रश करने के बाद भी ऐसा हो रहा है तो आपको डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए।

डायरिया की समस्या- कुछ लोगों को हर समय डायरिया और पेट से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं। लगातार कब्ज होना, सही भोजन के बाद भी दस्त होना यानी उनके बोवेल में कोई समस्या हो रही है। इस संकेत को भी हल्के में लेना सही नहीं है।

वजन घटना- तेजी से वजन घटना भी आम नहीं है। खाना खा रहे हैं लेकिन फिर भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो यह संकेत है कि शरीर में कुछ समस्या हो रही है।

इसके अलावा, शरीर में अचानक कोई तिल निकल आना या उन तिलों का साइज बढ़ना भी जीरो स्टेज कैंसर का संकेत है। शरीर पर अचानक से गांठें बन जाना भी कैंसर की ओर इशारा करता है।

कैंसर से बचाव के उपाय

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cancer stagescancer symptomscancer symptoms in mencancer symptoms in womenHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement