Cardiac Arrest से छोटी उम्र में यूट्यूबर की मौत, जानें इस जानलेवा बीमारी के शुरुआती संकेत

Cardiac Arrest Symptoms: मशहूर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अंकित कालरा की मौत 2 दिन पहले यानी 21 अगस्त को हुई थी, अंकित की मौत कार्डियक अरेस्ट के चलते हुई थी, जानिए कैसे इतनी कम उम्र में भी लोगों को आ जाता है कार्डियक अरेस्ट, समझें शुरुआती संकेत

featuredImage
कार्डियक अरेस्ट आने से पहले मिलते हैं ये संकेत

Advertisement

Advertisement

Cardiac Arrest Symptoms: आजकल सडन कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़ गए हैं, इससे कई सेलेब्रिटी की मौत भी हो चुकी है। हाल ही में एक मशहूर इन्फ्लुएंसर अंकित कालरा भी इसकी भेंट चढ़ गए। अंकित कालरा की पिछले साल ही शादी हुई थी। अबतक इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि आखिर अंकित की मौत हुई कैसे। अब इस बात का खुलासा हो गया है जिसने सभी को हैरत में डाल दिया कि महज 29 वर्ष में अंकित को कार्डियक अरेस्ट कैसे आया। आइए जानते हैं कार्डियक अरेस्ट के मुख्य कारण और शुरुआती लक्षण।

कार्डियक अरेस्ट का कारण

अंकित को सोते समय कार्डियक अरेस्ट आया था, इस बीमारी को साइलेंट हार्ट अटैक भी कहते हैं। ये एक प्रकार का दिल का रोग है जिसमें हार्ट को ब्लड सप्लाई होने में मुश्किल होती है। कार्डियक अरेस्ट में इंसान के दिल में ब्लड पंप होना बंद कर देता है जिससे सांस लेने में दिक्कत आती है। हालांकि, इसके अधिकतर मामलों में इंसान बेहोश हो जाता है लेकिन अंकित के केस में वो सो रहे थे। कार्डियक अरेस्ट में इंसान के हार्ट तक ब्लड तो पहुंचता है लेकिन पंप नहीं कर पाता जिससे शरीर के बाकी अंग भी काम करना बंद कर देते हैं। इस पूरी स्थिति को कार्डियक अरेस्ट कहते हैं।

ये भी पढ़ें- Mpox vs Chickenpox: मंकीपॉक्स को चिकन पॉक्स समझने की न करें गलती, दोनों में हैं ये अंतर

इसके संकेतों को ऐसे पहचानें

छाती में हल्का दर्द महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ, सुस्ती महसूस करना, घबराहट, हाई बीपी और ठंडे पसीने जैसे लक्षण दिख सकते हैं। कार्डियक अरेस्ट होने पर सबसे पहले बेहोशी होती है और इंसान अचानक गिर जाता है। होठ के नीचे ठुड्डी में दर्द,  बाजू और बाएं हाथ में दर्द के साथ झनझनाहट महसूस करना भी इसके संकेत हो सकते हैं।

ये हैं बचाव के तरीके

अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। स्वस्थ और संतुलित आहार खाएं, रोजाना एक्सरसाइज करें तथा वेट को मेंटेन रखें। धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें। ज्यादा स्ट्रेस लेने से बचें और पर्याप्त नींद लें। अपने बीपी और शुगर पर ध्यान दें, समय-समय पर इन्हें चेक करते रहें। साल में दो तीन बार फुल बॉडी चेकअप करवाएं।

yoga

कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए ले सकते हैं योग का सहारा

इन योगासनों को रोजाना करने से कार्डियक समेत कई हार्ट डिजीज से बचा जा सकता है। ये आसन हैं- सुखासन, वज्रासन, वृक्षासन और योग मुद्रा। रोज कुछ समय की मेडिटेशन से भी मिलेगा लाभ।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Constipation Tips: फ्रेश होने में होती है परेशानी? खाएं ये 5 सुपरफूड्स; मिलेगी राहत!

Open in App
Tags :