होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नॉक-नॉक! ठंड ने दी दस्तक, सर्दी-खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Cold and Cough Home Remedies: इन दिनों मौसम बदल रहा है, गर्मियां जा रही हैं और सर्दियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। आजकल सुबह हल्की ठंड और फिर दोपहर में धूप, उसके बाद फिर शाम को हल्की ठंड पड़ रही है। इससे हर किसी को सर्दी-गर्मी के कारण खांसी-जुकाम हो जाता है। इससे बचने के लिए हम आपको यहां कुछ ऐसे कारगर उपाय बता रहे हैं, जो पहली बार में ही असर दिखाने लगेंगे।
02:47 PM Oct 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Cold and Cough Home Remedies: देश में इस वक्त मौसम करवटें ले रहा है। जहां, एक तरफ दिल्ली में स्मोग से लोगों को परेशान किया हुआ है, वहीं दूसरी तरफ ओडिशा और निकट के राज्यों में तूफान की दस्तक है। दोनों ही मामलों में मौसम की मार देशवासियों को झेलनी पड़ रही है। हर साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में दिन भर धूप और सुबह-शाम ठंड महसूस होती है, जो कि लोगों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित करती है। सर्द-गर्म होने से सर्दी-खांसी, जुकाम और फ्लू के मामले बढ़ जाते हैं। इससे राहत पाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू और कारगर उपाय बता रहे हैं, जो छोटे बच्चों से लेकर घर के बुजुर्गों के लिए भी लाभदायक है।

Advertisement

यह नुस्खे हमें यूट्यूबर और डाइटिशियन प्रेरणा बता रही हैं। प्रेरणा एक यूट्यूब चैनल चलाती हैं, जहां वे रोजाना लोगों के साथ ऐसी वीडियोज शेयर करती हैं जो लोगों की सेहत से जुड़ी जानकारी देती हैं।

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

1. कपूर-अजवाइन का धुंआ

इस समय मौसम प्रदूषित है, ऐसे में घर के अंदर कीटाणुओं का प्रवेश होना लाजमी है। इससे बचने के लिए आप घर में अजवाइन और कपूर का धूंआ लगा सकते हैं। कपूर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और अजवाइन भी एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। रोजाना इसका धूंआ घर के वातावरण को शुद्ध बनाने में मदद करता है।

Advertisement

2. नाक में ल्यूब्रिकेशन बनाएं रखें

बाहर की हवा में भी हानिकारक पदार्थ मौजूद हैं। हवा के ये गुण आपको बीमार कर सकते हैं। इस समय लोगों की नाक सूखने लगती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। इससे बचने के लिए आप नाक में शुद्ध देसी घी या फिर प्योर नारियल तेल में कपूर को मिक्स करके नाक में डालें। ध्यान रहे, कपूर की मात्रा ज्यादा न हो। आप ऐसा रात को सोने से पहले कर सकते हैं या फिर जो लोग दिन में बाहर ज्यादा रहते हैं, जैसे ड्राइविंग का काम करने वाले लोग, वो दिन में भी ऐसा कर सकते हैं।

3. लिक्विड का सेवन करते रहें

यह मौसम सर्द-गर्म का है। आपको इस समय हाइड्रेशन बनाए रखना है क्योंकि पानी की कमी से आप ज्यादा बीमार हो सकते हैं। बदलते मौसम में आप अपनी लिक्विड डाइट में सब्जियों का होम मेड सूप, नॉनवेज सूप पी सकते हैं। जितना हो सके गर्म पदार्थों का सेवन करें, जैसे- हर्बल टी, हल्दी वाला दूध, गर्म पानी या फिर आप ओआरएस (ORS) भी पी सकते हैं।

4.अदरक-अजवाइन की चाय

अगर आपको सर्दी-खांसी के साथ बुखार महसूस हो रहा है तो तुरंत अदरक और अजवाइन वाली चाय बनाकर पी सकते हैं। अजवाइन से गले का इंफेक्शन भी कम होता है और बुखार भी कम होता है। वहीं, अदरक खांसी दूर करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको 1 कप पानी में अदरक के टुकड़े और 1 चम्मच अजवाइन डालकर अच्छे से उबालना होगा। इस ड्रिंक को दिन में 2 बार पी सकते हैं।

5. नींद पूरी करें

मौसम कोई भी हो, नींद पूरी होना जरूरी है। जो लोग पर्याप्त घंटों की नींद नहीं लेते हैं, उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी वीक होने से आप जल्दी बीमारियों के घेरे में आते हैं। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटों की नींद जरूर लें।

इसके अलावा, घर के बुजुर्गों को हल्दी वाली चाय बनाकर पिला सकते हैं, यह चाय उन्हें अंदर से मजबूती देगी। सीथ ही उनकी हड्डियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करेगी।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
cold and coughGharelu NuskheHome remedieslifestyle news in hindiviral infection
Advertisement
Advertisement