होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सर्दी जुकाम कम करने के लिए पी लिया ज्यादा पानी, 5 दिन रहना पड़ा अस्पताल

Lady nearly died after drinking too much water: डॉक्टरों के अनुसार अधिक पानी पीने से खून में सोडियम का लेवल असामान्य रूप से कम हो सकता है। सोडियम शरीर में पानी की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है।
05:15 PM Oct 19, 2024 IST | Amit Kasana
प्रतिकात्मक फोटो, क्रेडिट गूगल
Advertisement

Lady nearly died after drinking too much water: एक महिला ने सर्दी जुकाम जल्दी ठीक करने के लिए लगातार कई दिन 5 लीटर से ज्यादा पानी पिया। लेकिन ऐसा करना उसके लिए खतरनाक साबित हुआ, पानी उसके दिमाग में चढ़ गया। दरअसल, अधिक पानी पीने से उसे हाइपोनेट्रेमिया हो गया।

Advertisement

ज्यादा पानी पीने से महिला में दिखे ये लक्षण

डॉक्टरों के अनुसार इसमें इंसान के खून में सोडियम का लेवल इतना कम हो जाता है कि वह बेसुध तक हो जाता है। जानकारी के अनुसार नॉर्मल इंसान के खून में सोडियम का लेवल 135 से 145 मिलीइक्विवेलेंट प्रति लीटर (mEq/L) होना चाहिए। लेकिन महिला के शरीर में ये 135 mEq/L से कम हो गया था। जिसके चलते महिला को समीप के अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। जहां 5 दिन वह आईसीयू में रही। बीमार होने से पहले उसे उल्टी, बेचैनी और हाई बीपी की शिकायत हुई।

ये भी पढ़ें: Viral Fever vs Dengue: हो रहा है बुखार-जुकाम? जानें वायरल फीवर और डेंगू के लक्षण और बचाव

डॉक्टर महिला की हालत देखकर चौंक गए

जानकारी के अनुसार ये मामला अमेरिका का है। यहां 41 वर्षीय नीना मुनरो को सर्दी जुकाम हुआ। डॉक्टरों ने उसे फ्लू की दवा दी और अगले कुछ दिन ज्यादा पानी पीने की सलाह दी। जल्दी ठीक होने के चक्कर में उसने अपनी शरीर की क्षमता से अधिक पानी पी लिया, जिससे वह एक दिन बदहवास होकर घर में गिर पड़ी। उसके पति ने सोचा की बुखार के कारण उसे कमजोरी हुई है। लेकिन जब वह उसे लेकर अस्पताल पहुंचा तो डॉक्टरों ने महिला की बेहोशी का कारण बताया।

Advertisement

क्या अधिक पानी पीने से हो सकती है मौत?

डॉक्टरों के अनुसार अधिक पानी पीने से खून में सोडियम का लेवल असामान्य रूप से कम हो सकता है। सोडियम शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करने, ब्लडप्रेशर, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को कंट्रोल करने के लिए महत्वपूर्ण है। चिकित्सकीय भाषा में इसे हाइपोनेट्रेमिया कहते हैं। ऐसा होने पर शरीर की नसों में और उनके आसपास पानी जम जाता है और समय से इलाज न मिलने इंसान मर भी सकता है।

ये भी पढ़ें: Ginger Benefits: पुरुषों के लिए 5 तरह से रामबाण है अदरक का इस्तेमाल, फायदे जान आप भी कहेंगे- वाह!

Open in App
Advertisement
Tags :
fewer
Advertisement
Advertisement