होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Colon Cancer: कोलन कैंसर के इन 7 स‍िग्‍नल्‍स को पहचान ल‍िया तो ज‍िंदगी भर नहीं पछताएंगे

Colon Cancer: नई रिसर्च में कोलन कैंसर को लेकर चिंता बढ़ गई है। दुनियाभर में कोलन कैंसर के मामले बढ़ गए हैं, खासतौर पर युवाओं में इसके अलग-अलग लक्षण दिख रहे हैं।
10:54 AM Oct 04, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Colon Cancer: कोलन कैंसर तेजी से दुनियाभर में बढ़ रहा है। इसके ज्यादातर मामले 50 से ज्यादा उम्र के लोगों में पाए जा रहे हैं। एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ कि कोलन कैंसर युवाओं को अपनी चपेट में ज्यादा ले रहा है, इनमें इस कैंसर के लक्षण भी काफी अलग-अलग हैं, जो सामाजिक रूप से चिंताजनक है। इस शोध के अनुसार युवाओं को इस कैंसर के होने का पता तब चलता है जब वे पूरी तरह उसकी चपेट में आ जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि इन लोगों को इस बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी या लक्षणों की पहचान नहीं है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

कहां हुई रिसर्च?

यह रिसर्च ताइवान के चांग गंग मेमोरियल अस्पताल में करीब 5,000 कोलन कैंसर के मरीजों में की गई थी। इस दौरान, रिसर्चर्स को पता चला कि 50 से कम उम्र के हर 10 में से 6 लोगों में कोलन कैंसर के चलते मलाशय (मलाशय- पाचन तंत्र का एक बड़ा हिस्सा) में ब्लीडिंग की समस्या देखी गई है। वहीं, 50 से अधिक उम्र के आधे से कम लोगों में यह समस्या थी। युवाओं ने अपनी शौच करने की रोजाना की आदतों में भी कई परिवर्तन देखे हैं, जो कि उम्रदराज लोगों में ज्यादा नहीं थे।

कहां होता है कोलन कैंसर?

Advertisement

कोलन कैंसर, पेट की अंदरूनी परत पर होने वाला कैंसर है। जो कि गैस्ट्रिक कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। इसमें धीरे-धीरे कैंसर पेट के अंदर ही बढ़ने लगता है। कोलन कैंसर पेट की सबसे बड़ी आंत के पास होता है। यह कैंसर पेट में पूरी तरह फैलने से पहले ही कुछ संकेत देने लगता है, जिसे समय रहते समझ लिया जाए तो इससे बचा जा सकता है।

युवाओं में क्यों बढ़ रहा है?

डॉक्टरों के मुताबिक युवाओं में कोलन कैंसर होने का सबसे बड़ा कारण है उनकी जीवनशैली। उनकी लाइफस्टाइल ही उनकी सेहत को हानि पहुंचा रही है। जो लोग ज्यादा रेड मीट, प्रोसेस्ड फूड या शराब का सेवन कर रहे हैं, उनमें इस कैंसर के होने की संभावनाएं तेज रहती है। जो लोग ज्यादा एंटीबायोटिक का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें भी इस कैंसर के होने का जोखिम रहता है। कोलन कैंसर के पनपने के पीछे एक कारण फैमिली हिस्ट्री और ओबेसिटी (मोटापा) भी हो सकता है।

कोलन कैंसर के शुरुआती संकेत

कोलन कैंसर से बचाव

शौच की आदतों में बदलाव या फिर पेट में समस्याएं बनी रहने पर तुरंत जांच करवाएं।
अच्छा और हेल्दी आहार खाएं।
नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।
वजन को नियंत्रित रखें।

ये भी पढ़ें- रोजाना सुबह खाली पेट पी लें 1 गिलास मोरिंगा के पत्तों का जूस, दूर हो जाएंगी ये समस्याएं

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cancer symptomsHealth News In Hindisymptoms of cancer
Advertisement
Advertisement