खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

युवाओं में Colon Cancer का खतरा! 7 लक्षण न करें कभी नजरअंदाज

Colon Cancer Symptoms: अगर पाचन में गड़बड़ होती हैं, तो इस वजह से कब्ज, पेट में दर्द और अन्य तरह की परेशानी होती हैं। इन्हीं समस्या में आता है कोलन कैंसर, जिसकी शुरुआत बड़ी आंत(Large Intestine) में सूजन से होती है। आइए जानें इसके शुरुआती लक्षण.. 
10:31 AM Mar 06, 2024 IST | Deepti Sharma
कोलन कैंसर Image Credit: Freepik
Advertisement

Colon Cancer Symptoms:  क्या आपको पेट में दर्द हो रहा है? मल में खून आता है या कब्ज की शिकायत होती है? तो रहे सावधान! यह कोलोन कैंसर की शुरुआत है। अकसर कई लोग पेट से जुड़ी समस्याओं को इग्नोर कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपको काफी महंगा पड़ सकता है, क्योंकि कई मामलों में पेट की ऐसी समस्याएं कोलन कैंसर (Colon Cancer) की वजह बन सकता है। ये कैंसर रेक्टम में होता है।

Advertisement

डाइट की गलत आदतें और खराब लाइफस्टाइल के कारण ही कोलन कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत उपचार की जरूरत है। आइए जानें ज्यादातर इस बीमारी से युवा क्यों पीड़ित हैं और इसके संकेत क्या हो सकते हैंं।

आंत(Intestine) के कैंसर के पैदा होने की कोई खास वजह नहीं है, जिन लोगों को कब्ज, अल्सरेटिव कोलाइटिस (अक्सर पेट दर्द) की शिकायत होती है, उनको कोलन कैंसर का जोखिम ज्यादा रहता है।

कोलन कैंसर दो टाइप का होता है, जिसमें एक होता है लेफ्ट और दूसरा है राइट की तरफ का कैंसर है। लेफ्ट साइड के कैंसर के लक्षणों की बात करें, तो पेट में दर्द और रेक्टम (Rectum) में खून आता है, इसमें वोमिटिंग या थकान नहीं होती है, जबकि राइट साइड के कैंसर होने पर थकान, कमजोरी और एनीमिया की समस्या देखी जाती है। कई मामलों में ये कैंसर जेनेटिक भी होता है। इस कैंसर की शुरुआत इंटेस्टाइन में ट्यूमर से होती है। अगर समय पर इस ट्यूमर का पता चलता है, तो मरीज का उपचार आसानी से होता है।

Advertisement

युवाओं को ज्यादा खतरा 

कोलन कैंसर युवाओं को अपना शिकार बना रहा है। ज्यादा उम्र के लोगों के मुकाबले युवाओं में इसका उपचार बहुत मुश्किल है। ज्यादातर यह कैंसर 45 साल की उम्र के बाद होता है, लेकिन अब 35 साल तक की उम्र के लोगों को धीरे-धीरे चपेट में ले रहा है।

कोलन कैंसर के लक्षण 

कैसे करें बचाव

पेट से जुड़ी समस्या किसी भी बीमारी की सबसे बड़ी वजह बन सकती है, जैसे- गलत खानपान होता है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपनी डाइट का ध्यान रखें।  खाने में चीनी, नमक और मैदा कम से कम इस्तेमाल करें। जंक फूड और मसालेदार भोजन से बचें। खाने में फल, हरी सब्जियां, फाइबर और प्रोटीन को जरूर शामिल करें। इसके अलावा शराब का सेवन और धूम्रपान न करें।  मोटापा न बढ़ने दें और रोजाना एक्सरसाइज करें।

ये भी पढ़ें- होंठों की लिपस्टिक को न करें गालों पर इस्तेमाल, वरना खो बैठेंगे अपनी खूबसूरती!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement