Constipation Tips: फ्रेश होने में होती है परेशानी? खाएं ये 5 सुपरफूड्स; मिलेगी राहत!

Constipation Tips: कुछ लोगों को सुबह फ्रेश होने में बड़ी समस्याएं होती हैं, इंसान अगर अच्छे से फ्रेश नहीं हो पाता तो दिन भर उसका मूड उखड़ा हुआ रहेगा। साथ ही काम करने में भी ध्यान भटकेगा। इन पांच चीजों का सेवन आपके डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करेगा।

featuredImage
constipation foods to eat

Advertisement

Advertisement

Constipation Tips: कब्ज एक गंभीर समस्या है, इससे पेट में दर्द, बेचैनी और शौच न कर पाने की स्थितियां झेलनी पड़ती है, इससे आपको मानसिक तनाव भी आ सकता है। क्या आप जानते हैं यह समस्या क्यों होती है और कैसे इससे बचा जा सकता है? अगर नहीं तो इस रिपोर्ट को पढ़ें, आपको यहां सभी सवालों के जवाब भी मिलेंगे और उपचार भी।

कॉन्स्टिपेशन क्या है

यह एक ऐसी पेट के समस्या है जिसमें इंसान सुबह के समय शौच करने में दिक्कतें फेस करता है, अगर आप सुबह फ्रेश नहीं होंगे तो दिनभर पेट में भारीपन, पेट फूलने के साथ दर्द और आलस आता रहेगा। इस समस्या से दिमाग पर भी असर पड़ता है। यहां हम आपको पांच ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपको शौच करने की समस्या को आरामदायक बना देंगे।

यह भी पढ़ें:कोरोना की तरह तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस, अफ्रीका के बाद इस देश में दी दस्तक

प्रून्स (Prunes)

ये किशमिश जैसा दिखने वाला ड्राईफ्रूट सूखा हुआ आलूबुखारा है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट का डाइजेशन सही रखने में मदद करता है। प्रून्स में ऐसी हेल्दी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो गैस, अपच जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

चिया सीड्स

इन बीजों के लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में होता है। चिया सीड में फाइबर भी पाया जाता है। ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है। चिया सीड्स से गट हेल्थ भी अच्छी रहती है और फ्रेश होने में मदद करती है।

constipation tips remedies

खजूर

खजूर न्यूट्रिशन से भरपूर ड्राईफ्रूट है जिसमें फाइबर भरा होता है। खजूर नेचुरल स्वीटनर भी है, ये आपको फ्रेश होने में सहायक साबित होगा। खजूर खाने से पेट फूलने की परेशानी में भी राहत मिलती है।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा एक गुणकारी पौधा माना जाता है। इसका इस्तेमाल बॉडी के कई हिस्सों जैसे बाल, स्किन, डाइजेशन आदि सभी समस्याओं को ठीक करने में कारगर माना गया है। इसका जूस पेट में गैस और सूजन को  कम करता है। बेहतर पाचन के लिए इसका ऐसे सेवन कर सकते हैं। सबसे पहले एलोवेरा का रस निकाल लें, इसमें गाय का घी, सेंधा नमक और हरड़ पाउडर मिलाकर पिएं।

यह भी पढ़े- सिर्फ 15 मिनट में Breast Size बढ़ जाएगा; जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी और इसके फायदे?

Open in App
Tags :