खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Cancer का जोखिम बढ़ा सकता है तेल को बार-बार गर्म करना, ICMR की रिपोर्ट में खुलासा

ICMR Warning Against Cooking Oil: आमतौर हम सभी को आदत होती है कि बचे हुए तेल को बार-बार इस्तेमाल करने की, लेकिन यूज किए हुए ऑयल को रि यूज करने से सेहत को गंभीर नुकसान होता है। ऐसा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने खुलासा किया है।   
07:30 AM May 18, 2024 IST | Deepti Sharma
खाना पकाने के तेल के खिलाफ आईसीएमआर की चेतावनी Image Credit: Freepik
Advertisement
ICMR Warning Against Cooking Oil: घर, होटल-रेस्टोरेंट्स जैसी जगहों पर एक ही तेल को बार-बार यूज में लाया जाता है। हालांकि, आपकी ये आदत आपको जानलेवा बीमारी की चपेट में ले सकती है। जी हां, ऐसा हम नहीं बल्कि आईसीएमआर नें इस बात का खंडन किया है। दरअसल, वेजिटेबल ऑयल या फैट को 'बार-बार गर्म करने' से गंभीर हानि हो सकती है।

कुछ दिन पहले ही ICMR ने भारतीयों के लिए एक रिवाइज्ड डाइटरी गाइडलाइंस जारी की थी, जिसमें डाइट से लेकर कई सारे दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन्हीं में अब उन्होंने बताया कि वनस्पति तेलों/वेजिटेबल ऑयल को बार-बार गर्म करने से जहरीले कंपाउंड पैदा होते हैं, जो दिल की बीमारी और कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आइए जान लेते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी..

Advertisement

क्या कहती है ICMR की रिपोर्ट

ICMR की गाइडलाइन में बताया गया है कि खाना पकाने के लिए वेजिटेबल ऑयल का रि यूज करने की आदत आपको गंभीर समस्याएं दे सकती हैं। वेजिटेबल ऑयल /फैट को बार-बार गर्म करने से पीयूएफए (PUAFA) का ऑक्सीडेशन होता है, जिससे ऐसे कंपाउंड बनते हैं, जो जहर के समान होते हैं और हार्ट डिजीज के साथ-साथ कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

दिल के लिए नुकसानदायक

हाई टेंपरेचर पर ऑयल में मौजूद कुछ फैट ट्रांस फैट में चेंज हो जाते हैं। आपको बता दें, ट्रांस फैट नुकसानदायक फैट हैं, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जब तेलों का दोबारा इस्तेमाल करते है, तो ट्रांस फैट का लेवल बढ़ जाता है।

Advertisement

कुकिंग ऑयल के दोबारा प्रयोग पर क्या कहता है ICMR?

ICMR ने भी बताया कि बचे हुए वेजिटेबल ऑयल को दोबारा  रियूज कैसे और कब तक कर सकते हैं। ICMR ने करी की तैयारी के लिए ऑयल को फिल्टर करने और एक या दो दिन के अंदर ही बचे हुए तेल का इस्तेमाल करने का टिप्स भी दिया है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि घरों में एक बार पकाने के लिए यूज किए गए वेजिटेबल ऑयल को फिल्टर करना चाहिए और करी में यूज कर सकते हैं, लेकिन उसी तेल को दोबारा यूज करने से बचें।

ये भी पढ़ें- महिलाओं में Uterus Cancer के शुरुआती 7 संकेत, न करें इग्नोर

Advertisement
Tags :
health newsicmrspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement