होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

तांबे का बर्तन या मिट्टी का घड़ा, किसका पानी फायदेमंद?

Copper Water Vs Matka Water: गर्मियों में कई लोगों को मटके और तांबे के बर्तन में पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोगों के मन में ये सवाल आता है कि तांबे और मटके से पानी पीने के क्या फायदे हैं और कौन सा बेहतर है? 
11:19 AM Apr 28, 2024 IST | Deepti Sharma
मटका पानी बनाम तांबे का पानी Image Credit: Freepik
Advertisement

Copper Water Vs Matka Water: गर्मियों में कोई एक गिलास ठंडा पानी हाथ में दे दे, तो दिल को बड़ा चैन मिल जाता है। लेकिन इससे कई सारे नुकसान भी शरीर को होते हैं, यही कारण है कि अब भी कुछ पुराने जमाने के लोग या तो मटके का पानी पीते हैं या फिर तांबे के बर्तन का पानी पीते हैं।

Advertisement

वहीं, ज्यादातर इसी उधेड़बुन में रहते हैं कि मटके का पानी पीना ज्यादा बेहतर है या फिर तांबे के बर्तन का पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप भी इसी सवाल में उलझे हैं, तो आइए इसका जवाब जान लेते हैं..

तांबा या मटका, कौन फायदेमंद?

आयुर्वेद के मुताबिक, पानी पीने के लिए मिट्टी के घड़े को सबसे बेहतरीन माना गया है। मिट्टी के पानी का अन्य बर्तनों के मुकाबले दूर-दूर तक कोई मुकाबला नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, घड़ी में पांचों धातु आग, जल, मिट्टी, हवा, होता है। वहीं, घड़े की यह भी खासियत है कि अगर पानी का टीडीएस (TDS) कम है तो यह उसे बढ़ा देता है और बहुत ज्यादा है तो इससे कम कर देता है।

इसलिए लोगों को घड़े का ही पानी पीना चाहिए। दरअसल, गर्मियों में हमारे शरीर की आग कमजोर पड़ जाती है, तो ऐसे में घड़े का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे पित्त संतुलन (Bile Balance) रहता है और पेट की समस्याएं दूर होती हैं। वहीं, तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से कई नुकसान हो सकते हैं।

Advertisement

घड़े के पानी के फायदे

तांबे के बर्तन में पानी पीने के साइड इफेक्ट 

ये भी पढ़ें-  खाली पेट कॉफी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? क्या कहते हैं Expert

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health news
Advertisement
Advertisement