होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

साइकिल चलाना या पैदल चलना? हेल्थ के लिए दोनों में से ज्यादा बेहतर क्या है?

Cycling vs Walking: एक अच्छी हेल्थ के लिए कई लोग पैदल चलते हैं, तो कुछ साइकिल चलाना पसंद करते हैं। देखा जाए तो दोनों ही बेस्ट ऑप्शन हैं, लेकिन फिर भी अगर बात की जाए कि इन दोनों में क्या ज्यादा बेहतर हो सकता है, तो थोड़ा कंफ्यूजन है। आइए जान लेते हैं दोनों में कौन बेस्ट है.. 
01:45 PM Jun 03, 2024 IST | Deepti Sharma
साइकिल चलाना बनाम पैदल चलना, कौन बेहतर Image Credit: Freepik
Advertisement

Cycling vs Walking: साइकिल चलाना और पैदल चलना फिजिकल एक्टिविटी दोनों ही बेस्ट हैं, जो दिल की सेहत, वजन कंट्रोल और मेंटल हेल्थ के साथ-साथ कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। हालांकि, अगर घुटनों की सेहत की बात करें तो कई लोग ये समझ नहीं पाते हैं कि कौन सा वर्कआउट जॉइंट के लिए बेहतर है। घुटने की सेहत के लिए साइकिल चलाने और पैदल चलने दोनों की बात की जाए तो इनके अपने ही गुण हैं। आइए जान लेते हैं दोनों में क्या बेहतर है।

Advertisement

पैदल चलना कितना फायदेमंद है? 

चलना एक्सरसाइज का एक नेचुरल रूप है, जो घुटनों की सेहत के लिए कई लाभ देता है। यह जॉइंट्स के लचीलेपन को बनाए रखने में हेल्प करता है और घुटनों के आसपास की मसल्स को मजबूत करता है। इसके अलावा वजन कंट्रोल करने में मदद करता है, जो घुटने के जोड़ों पर प्रेशर को कम करने के लिए बहुत जरूरी। पैदल चलने से घुटनों के जोड़ में सही सर्कुलेशन होता है, जिससे समस्याएं कम हो सकती हैं। पैदल चलने से हड्डियों की सेहत अच्छी होती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दिक्कत को रोकने में मदद मिलती है।

साइकिल चलाना कितना फायदेमंद है? 

जब आप साइकिल चलाते हैं, तो आपके पैर पैडल के टच में रहते हैं, जिससे दौड़ने वाली एक्टिविटी के मुकाबले में घुटनों के जोड़ों पर पड़ने वाला तनाव भी कम हो जाता है। साइकिल चलाना घुटनों के सेहत को बेहतर बनाने में हेल्प कर सकता है।

Advertisement

पैदल चलना बेहतर है या साइकिल चलाना?   

घुटनों की मजबूती के लिए साइकिल चलाना या पैदल चलना दोनों ही फायदेमंद हैं। अगर आपके घुटनों में बहुत तेज दर्द है, तो पैदल चलना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, अगर आपके घुटने हेल्दी हैं, तो आप साइकिल भी चला सकते हैं। रेगुलर रूप से एक्सरसाइज करना घुटनों की मजबूती के लिए जरूरी है। आपके घुटनों में अगर दर्द है, तो किसी डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें, ताकि आपके लिए क्या बेस्ट हो सकता है, उसका पता चल पाए

ये भी पढ़ें- पाचन में सुधार से लेकर इन 7 चीजों में फायदेमंद केले के पत्ते

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclinghealth newsWalking
Advertisement
Advertisement