चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Cyclone Remal: भारी बारिश-तूफान के दौरान और उसके बाद सेहत का कैसे रखें ध्यान?

Cyclone Remal And Health Tips: बंगाल और ओडिशा पर साइक्लोन रेमल का काफी खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात के दौरान और उसके बाद सेहत को लेकर किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जान लेते हैं। 
08:44 PM May 26, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Cyclone Remal And Health Tips: चक्रवात रेमल पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और बांग्लादेश के तटों से टकराने की भविष्यवाणी की गई है। तूफान और भूस्खलन के साथ तटों से टकराने वाले चक्रवात से पहले, मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने चेतावनी जारी की है। आस-पास के एरिया को सेफ रखने और अगर जरूरी हो तो सेफ एरिया में ले जाने के लिए कहा गया है।

Advertisement

चक्रवात रेमल के दौरान हर एक व्यक्ति को एहतियात बरतना चाहिए। चक्रवात के दौरान और उसके बाद होने वाली कई सेहत से जुड़ी स्थितियों के लिए  सावधानी बरतने की जरूरत भी होती है। आइए जानें क्या-क्या ध्यान रखें...

चक्रवात रेमल के दौरान और उसके बाद किन बातों का रखें ध्यान 

दूषित बाढ़ का पानी

कई इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ आएगी और बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले भोजन और लिक्विड पदार्थ भी बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जैसे घाव में संक्रमण, दस्त, नाक और गले में संक्रमण हो सकता है। इसलिए पीने के पानी और खाने के बारे में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। पीने से पहले पानी को उबालकर पीने की सलाह दी जाती है।

दवा 

इस स्थिति के दौरान हमें आपात स्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए। उनमें से एक दवा का समय पर न मिलना है। रेगुलर रूप से जरूरी दवाएं अपने साथ रखनी चाहिए। हालांकि, हमें कभी भी ऐसी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए जो बाढ़ के पानी से दूषित हो गई हो।

Advertisement

गिरने से चोट लगना 

चक्रवात या बाढ़ के बाद सफाई करना मुश्किल हो सकता है। इससे चोट और घाव भी हो सकते हैं। इसलिए ऐसे में अधिकारियों से मदद लेकर सफाई करवा सकते हैं।

सांप का काटना

इस स्थिति के दौरान सांप और कीड़े घर के अंदर आ सकते हैं। हमें उन्हें चोट न पहुंचाने के लिए ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए, जिससे काटने पर घाव हो सकते हैं।

मच्छरों से बचाव

बाढ़ और चक्रवात के बाद रुके हुए पानी में मच्छर पैदा हो सकते हैं, जिससे मलेरिया और डेंगू जैसे मच्छर जनित संक्रमण हो सकते हैं। इसलिए अपने आस-पास पानी जमा न होने दें।

ये भी पढ़ें-  कहीं आप भी तो नहीं हैं IDIOT सिंड्रोम के शिकार? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Cyclone Remal Alerthealth newshealth tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement