होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Heart Attack: डॉक्टरों के अनुसार दिल का दौरा पड़ने से पहले लोगों को हाथों में चिपचिपाहट होना और पेट में गांठ जैसा महसूस होता है। इसके अलावा कुछ लोगों में बार-बार दस्त होने की भी शिकायत होती है।
06:48 PM Sep 28, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

How To Manage Stress and Protect Heart Health: पुणे में एना सेबेस्चियन की 20 जुलाई को कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसे वर्कलोड के चलते हार्ट अटैक आया था। यह मामला इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है, लोग वर्क प्लेस पर तनाव और उससे होने वाले नुकसान पर बातें कर रहे हैं। लेकिन क्या नौकरी या निजी जीवन के तनाव से हार्ट अटैक आता है? डॉक्टरों का कहना है कि दिल का दौरा पड़ने से पहले मरीज को उसके लक्षण खुद पता लग जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि तनाव से हार्ट अटैक होने का कितना खतरा होता है? और एक्ससाइज समेत किन आसान आदतों को अपनाकर आप अपनी सेहत को सुधार सकते हैं।

Advertisement

कम उम्र से ही बच्चों की करें काउंसिलंग 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकुल गोयल (Cardiothoracic, Heart and Lung Transplant Surgery) के मुताबिक रेगुलर एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। उनका कहना था कि दिल संबंधी बीमारियों के बारे में कम उम्र से ही बच्चों को इससे बचने के लिए परामर्श करना चाहिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Puppy को पालना ‘बिगाड़’ रहा लोगों की सेहत! स्टडी में आए चौंकाने वाले फैक्ट्स

क्यों बढ़ता है आर्टरी में ब्लॉकेज का खतरा?

डॉक्टरों के अनुसार दिल का दौरा पड़ने से पहले लोगों को हाथों में चिपचिपाहट होना और पेट में गांठ जैसा महसूस होता है। इसके अलावा कुछ लोगों में बार-बार दस्त होने की भी शिकायत होती है। इसके अलावा दिल की धड़कनें तेज होना, ब्लड प्रेशर बढ़ाना हमारी आर्टरी में ब्लॉकेज का खतरा बढ़ाता है।

हार्ट अटैक से पहले बॉडी पर ये दिखते हैं लक्षण

हार्ट अटैक से कैसे बचा जा सकता है

ये भी पढ़ें: Improve Eyesight Naturally: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें! तीसरे से तो चेहरे पर भी आएगा निखार

Open in App
Advertisement
Tags :
Heart Attack
Advertisement
Advertisement