चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बचपन में जंक फूड तो जवानी में भूलने की बीमारी

Dementia Disease: घर में चाबी या पैसे रखकर भूल जाना कोई नॉर्मल बात नहीं है। इसे एक तरह से याद्दाश्त कमजोर होना कहेंगे। बचपन में होने वाली गलतियां यूवावस्था में आकर कई बीमारियां पैदा करती है।
11:58 PM Apr 21, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Dementia Disease:  डिमेंशिया दिमाग की एक गंभीर बीमारी है, जो लोगों को आमतौर पर बुढ़ापे में होती है। डिमेंशिया के कारण मेमोरी कम होने लगती है, व्यवहार चेंज हो जाता है और डेली के कामों को करना भी परेशानी से भरा लगता है।

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार, दुनिया में 5 करोड़ से ज्यादा लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं, लेकिन अब ये सुनकर आश्यर्च होगा कि बच्चों की जंक फूड की आदत उन्हे जवानी में डिमेंशिया का शिकार बना रही है।

डमेंशिया के कारण होने वाली सबसे आम बीमारी अल्जाइमर है। डिमेंशिया के कारण लोगों का बुढ़ापा बहुत कष्टकारी हो जाता है क्योंकि ऐसा व्यक्ति की देखभाल करना अधिकतर परिवारों को बोझ लगता है। इसलिए डिमेंशिया से बचाव बहुत जरूरी है।

बचपन की कई गलतियां बनाती हैं जवानी में बीमारी 

डिमेंशिया के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल।

Advertisement

इन 7 कारणों से होते हैं डिमेंशिया का शिकार

ये भी पढ़ें- Uric Acid बढ़ने से पहले दिखने वाले 5 संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
dementiahealth news
Advertisement
Advertisement