चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

धनिया के पानी से अलग किन 4 चीजों से कंट्रोल होता है Blood Sugar

How To Control Sugar Naturally: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे खानपान की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में इसे कम करने के लिए आप मेडिसिन के साथ-साथ इन 4 घरेलू उपाय की मदद से भी काफी कंट्रोल कर सकते हैं। 
04:05 PM May 17, 2024 IST | Deepti Sharma
ब्लड शुगर कंट्रोल टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Control Sugar Naturally: खराब जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट की गड़बड़ी के कारण शुगर की बीमारी ज्यादातर लोगों को अपना शिकार बनाती है। डायबिटीज की समस्या न सिर्फ बड़े बुजुर्गों को परेशान करती है, बल्कि युवा भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं। डायबिटीज बढ़ने की वजह अनियमित लाइफस्टाइल, खराब खानपान, स्ट्रेस या जेनेटिक कारण हो सकते हैं।

Advertisement

दरअसल, लाइफस्टाइल से जुड़ी इस बीमारी में इंसुलिन कम होने लगता है और इस कारण बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजे डेली शामिल करें, जिससे आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सके।

आमतौर पर शुगर कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खों में धनिया पत्ती का पानी आपने यूज किया होगा, लेकिन इसके अलावा और भी नुस्खे हैं,जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं..

हरी धनिए का पानी (Coriander)

Advertisement

हरी धनिया के पत्तों को धोकर ग्राइंडर जार में 3 स्पून पानी डालकर पीसें। अब इस मिश्रण को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबालें। इसके बाद हल्का ठंडा होने पर स्वाद अनुसार काला नमक और नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

धनिए के पानी से अलग इन 4 चीजें से भी कंट्रोल रहता है ब्लड शुगर 

नीम (Neem)

नीम की पत्तियां एंटी-डायबेटिक गुणों से भरपूर होती हैं। नीम की पत्तियों का रस पीने से या पत्तों को चबाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। नीम का कड़वा स्वाद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

करी पत्ता (Curry Leaves)

करी पत्तों का सेवन भी ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में लाभकारी होता है। यह इंसुलिन की एक्टिविटी को बढ़ावा देता है और शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता है। करी पत्तों को चबाकर या उनके रस का सेवन किया जा सकता है।

करेला का रस (Bitter Gourd)

करेला में मोमोर्डिसिन नामक केमिकल होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। रेगुलर रूप से पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसे कच्चा खाया जा सकता है या इसका जूस बनाकर सेवन किया जा सकता है।

दालचीनी पाउडर (Cinnamon)

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इंसुलिन की सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। दालचीनी पाउडर को दूध या पानी में मिलाकर रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है।

इन नेचुरल उपायों के साथ-साथ हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के अनुसार मेडिसिन समय पर लेना भी जरूरी है। इन नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

ये भी पढ़ें-  High Blood Pressure: सिर्फ बड़े-बूढ़े ही नहीं, बच्चे भी हो रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Blood Sugarblood sugar control tipsDiabeteshealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement