होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के लिए सही नहीं ये 3 चीजें? अभी रुक जाएं नहीं तो पड़ सकता है भारी

Diabetes Causes: डायबिटीज की बीमारी में खाने-पीने की कई चीजों पर पाबंदी लगाई जाती है। ठीक वैसे ही, डायबिटीज के लिए लोग कुछ घरेलू उपाय या जड़ी-बूटियां भी खाते हैं ताकि शुगर लेवल नियंत्रित रह सके। हम आपको ऐसी ही 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे लोग ब्लड शुगर कम करने के लिए खाते हैं लेकिन यह असल में नुकसानदायक होता है।
01:54 PM Oct 09, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Diabetes Causes: शुगर की बीमारी एक बढ़ती हुई लाइफस्टाइल की बीमारी है। इस बीमारी में लोगों को अपनी जिंदगी में कई बदलाव करने होते हैं। भले ही, डायबिटीज के लिए कितनी भी असरदार दवाएं आ जाएं, हम घरेलू नुस्खों को करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं। नुस्खों में अक्सर, आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पर क्या आप जानते हैं, कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें खाने से शुगर का स्तर कम नहीं बल्कि आपकी समस्या बढ़ सकती है। आइए, जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

Advertisement

क्या हैं ये चीजें?

दरअसल, लल्लनटॉप के यूट्यूब पेज पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसके अनुसार ये तीन आयुर्वेदिक सप्लीमेंट्स के सेवन से शुगर की बीमारी में राहत मिलने के दावे को खारिज किया गया है। इनके अनुसार, इन चीजों को लेकर कई हेल्थ रिसर्च हो चुकी है, जिसमें इनसे शुगर कम होने की पुष्टि हुई है लेकिन कुछ मामलों में इन चीजों को डायबिटीज की दवाओं के साथ खाना नुकसानदेह हो सकता है। शुगर की दवा के साथ इन्हें खाने से रिएक्शन उल्टा पड़ सकता है, जो समस्या को बढ़ाते हैं। ये 3 चीजें हैं-

कैसे होगा नुकसान?

एलोवेरा जूस

खून में शुगर की मात्रा कम करने के लिए कई हेल्थ एक्सपर्ट एलोवेरा जूस पीने की सलाह देते हैं। डॉक्टर सुरिंद्र के अनुसार, डायबिटीज की दवाओं के साथ एलोवेरा जूस पीने से हाइपोग्लाइसिमिया हो सकता है। इस स्थिति में शरीर से शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है, जो कि सही नहीं है। एक स्वस्थ शरीर को संतुलित मात्रा में शुगर की भी जरूरत होती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए रोजाना पिएं ये डिटॉक्स वाटर, जानें बनाने का तरीका

जिनसेंग

जिनसेंग एक प्रकार का आयुर्वेदिक पौधा है। यह पौधा एशिया में पाया जाता है और इसका उपयोग पारंपरिक चाइनीज दवाओं को बनाने में किया जाता है। जिनसेंग औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है इसलिए शुगर के लिए भी असरदार माना जाता है लेकिन जिनसेंग और डायबिटीज की दवा साथ लेने से हाइपोग्लाइसिमिया हो सकता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

दालचीनी

आपने अक्सर सुना होगा, डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, दालचीनी को डायबिटिक फ्रेंडली माना गया है लेकिन शुगर की दवा और दालचीनी, दोनों साथ खाना सही नहीं है। खासतौर पर कैसिया दालचीनी को मधुमेह की दवाओं के साथ खाने के लिए सख्त मना किया जाता है।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
DiabetesDiabetes Causesdiabetes controlHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement