चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Breakfast में शामिल करें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Breakfast For Diabetic Patient: नाश्ते में हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। आप दिन का जो पहला मील लेते हैं वो आपके ब्लड शुगर लेवल पर असर करता है। आइए जान लेते हैं डायबिटीज के मरीजों को कौन-कौन सी ऐसी 5 खाने की चीजें ब्रेकफास्ट में शामिल करनी चाहिए?
09:17 AM May 31, 2024 IST | Deepti Sharma
मधुमेह रोगी के लिए हेल्दी नाश्ता Image Credit: Freepik
Advertisement

Breakfast For Diabetic Patient: ये बात तो सच है डायबिटीज लाइलाज बीमारी है और इसे बस खानपान की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं।  दिनभर के खाने-पीने से आपके ब्लड शुगर में भी उतार चढ़ाव आता रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट को लेकर सावधान रहने की खास जरूरत होती है। खासतौर से दिन की शुरुआत एक हेल्दी नाश्ते के साथ करना बहुत जरूरी है। सुबह ब्रेकफास्ट में ऐसी हेल्दी चीजें आपको शामिल करनी चाहिए, जिससे पेट आसानी से भर जाए और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहे। हालांकि, समय-समय पर डाइट में कुछ चेंज भी करते रहना चाहिए। आपको क्लाइमेट के हिसाब से डाइट बनाकर फॉलो करें। ब्रेकफास्ट में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए नाश्ते में सही डाइट का चुनाव करना जरूरी है। ये हैं जो नाश्ते में शामिल करने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती हैं..

Advertisement

मसूर दाल का चीला

हम नाश्ते में बेसन, सूजी से बना चीला बड़े चाव के साथ खाते हैं। वहीं, अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आप मसूर दाल को पीसकर उसका चीला नाश्ते में बना कर खा सकते हैं। आपको बता दें,  मसूर दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, ऐसे में ये डायबिटीज वालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही ये मसूर दाल फाइबर और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है, जो भी इस बीमारी में लाभदायक है।

सहजन का पराठा

सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्पलैक्स भरपूर मात्रा में मिलता है। वहीं, सहजन के पत्तों का अर्क अल्फा ग्लुकोसिडेस (Alpha Glucosidase) और पैन्क्रीऐटिक अल्फा-एमिलेस (Pancreatic α-Amylase) एंजाइमों को रोकने में मदद करता है। आपको बता दें, ये तब बढ़ते हैं, जब कोई डायबिटीज से ग्रस्त होता है। सहजन की पत्तियों में आइसोथियोसाइनेट (Isothiocyanates) नामक एक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्पफुल है। इसके साथ ही इसकी पत्तियों में पाया जाने वाला क्लोरोजेनिक एसिड भी बॉडी में शुगर को बेहतर तरीके से प्रोसेस करने में हेल्प कर सकता है, साथ ही इंसुलिन पर असर कर सकता है। ऐसे में सुबह के समय सहजन के पत्तों से तैयार पराठा डायबिटीज वालों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है।

पोहा

पोहा में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिससे आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। आप इसमें कई सब्जियों को मिलाकर बनाकर खा सकते हैं। पोहा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन भी आपके लिए फायदेमंद हैं।

Advertisement

ओट्स

ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन हाई ब्लड शुगर में फायदा करता है। खासतौर से ज्यादा वजन वालों में ये इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है, इससे ब्लड में एक्सट्रा ग्लूकोज इकट्ठा नहीं हो पाता है। यानी नॉर्मल सा दिखने वाला ये नाश्ता डायबिटीज जैसी गंभीर कंडीशन पर असर कर सकता है।

भुने हुए नट्स

इन सब के अलावा आप ब्रेकफास्ट में भुने हुए पिस्ता, बादाम, अखरोट और मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, इसके साथ ही हेल्थ को और भी कई तरह से फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में कम पानी पीने से महिलाओं में Urine Infection का खतरा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Advertisement
Tags :
blood sugar control tipsDiabeteshealth newssecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement