खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Diabetes में फायदेमंद परवल! करती है कंट्रोल ब्लड शुगर, मिलते हैं 5 फायदे

Parwal Benefits In Diabetes: हरी सब्जियों में परवल भी पाई जाती है। ये हाई फाइबर सब्जी है जिसे खाने से डायबिटीज को काफी हद तक कम कर सकते हैं। दिल को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई और चीजों में भी परवल हेल्प करता है। आइए जान लेते हैं परवल को डाइट में शामिल करने के फायदे।
10:49 AM May 27, 2024 IST | Deepti Sharma
डायबिटीज में परवल खाने का लाभ Image Credit: Freepik
Advertisement

Parwal Benefits In Diabetes: आजकल बाजार में हरी-हरी परवल (Parwal) की सब्जी आपको आसानी से मिल जाएगी। ज्यादातर इसे ड्राई या ग्रेवी बनाकर खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग परवल को पटल भी बोलते हैं। परवल में भरपूर विटामिन ए, बी1, बी2 और सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। परवल की सब्जी डायबिटीज मरीजों के लिए भी गुणकारी मानी जाती है। इसे खाने से ब्लड शुगर को कम करने में हेल्प मिलती है। चलिए जान लेते हैं हरी परवल के फायदे क्या-क्या है?

Advertisement

परवल, जिसे ट्रीचौसंथेस डाइओका (Trichosanthes Dioica) भी बोला जाता है, जो डायबिटीज वालों के लिए बहुत लाभदायक है। इसे खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। परवल में कई पोषक तत्व होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खासकर उपयोगी हो सकते हैं। आइए जानते हैं परवल के फायदे..

ब्लड शुगर कंट्रोल   

परवल में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो डाइजेशन प्रोसेस को स्लो करती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती है। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर करता है, जिससे डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

वजन घटाने में मददगार

परवल कैलोरी में कम और फाइबर में हाई होता है, जिससे यह वजन घटाने में मददगार होता है। वजन कंट्रोल करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना आसान हो जाता है, जो डायबिटीज को मैनेज करता है।

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट गुण

परवल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी और विटामिन ए शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाव करते हैं। इससे सेल्स को नुकसान से बचाया जा सकता है और शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है।

पाचन में सुधार

परवल में मौजूद फाइबर पाचन को सुधारता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में हेल्प करता है। एक हेल्दी पाचन तंत्र डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

दिल की सेहत 

परवल में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक हेल्दी ब्लड प्रेशर दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है।

परवल को अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे कि सब्जी, सूप या सलाद के तौर पर खा सकते हैं। इसे रेगुलर डाइट में शामिल करके डायबिटीज के मरीज अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  आजकल काफी ट्रेंड में है ये Butterfly Tea, मिलते हैं 5 फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Diabetesdiabetes control tipshealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement