चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये 7 सब्जियां डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Vegetables For Diabetes Patient: कई ऐसी हरी सब्जियां मौजूद हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए मेडिसिन का काम करती हैं। इन सब्जियों को शुगर के मरीज कितनी भी मात्रा में डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। चलिए जान लेते हैं कौन सी हैं ये सब्जियां जो ब्‍लड शुगर को नहीं बढ़ने देती हैं और कंट्रोल में रखती हैं।
09:06 AM May 23, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: News24
Advertisement

Vegetables For Diabetes Patient: हर किसी को हेल्दी और फिट रहने के लिए सब्जियां खानी चाहिए। डाइट में सब्जियों को शामिल करने से शरीर को जरूरी न्यूट्रिशन मिलते हैं। ये पोषण हमें कई बीमारियों से बचाकर रखते हैं। इसलिए सभी लोगों को डेली कम से कम 1-2 कटोरी सब्जियां अपनी डेली डाइट में शामिल करनी चाहिए। कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए उबली सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

Advertisement

छोटी-मोटी बीमारियां जैसे- बुखार, लूज मोशन, वोमिटिंग आना तो कुछ दिनों में सही हो जाती हैं, लेकिन डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे इलाज करने के बाद भी पूरी तरह कंट्रोल नहीं किया जा सकता है। इसे कंट्रोल रखने के लिए सबसे पहले हमें अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी सब्जियां खाना बेहद गुणकारी होता है।

पोषण से भरपूर हरी सब्जियां खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में आसानी होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कुछ सब्जियां विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं। ये पांच ऐसी सब्जियां हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकती हैं..

करेला (Bitter Gourd)

करेले में एक पॉलीपेप्टाइड-प नामक कंपाउंड होता है, जो इंसुलिन के समान काम करता है। यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है। करेले का जूस भी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Advertisement

पालक (Spinach)

पालक में कम कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती हैं, और यह फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है। यह ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है और दिल की सेहत को भी लाभ पहुंचाता है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में सल्फोरेफेन नामक कंपाउंड होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर और विटामिन C भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

भिंडी (Okra)

भिंडी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। यह शरीर में ग्लूकोज के एब्जॉर्बशन को स्लो करती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है।

लौकी (Bottle Gourd)

लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह कैलोरी में कम होती है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार होती है, जो डायबिटीज मैनेज करने में महत्वपूर्ण है।

इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके डायबिटीज मरीज अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही, रेगुलर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के अनुसार अन्य उपायों का पालन करना भी जरूरी है।

मेथी (Fenugreek Leaves)

मेथी के पत्ते और बीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत असरदार होती है। इनमें फाइबर और सैपोनिन होते हैं, जो शुगर के एब्जॉर्बशन को स्लो करते हैं और ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करते हैं।

गोभी (Cauliflower)

गोभी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी है और इसमें फाइबर, विटामिन K, और विटामिन C होते हैं। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन को भी मैनेज करने में मददगार है।

ये भी पढ़ें- क्या पुरुषों की घटती शुक्राणु संख्या का कारण माइक्रोप्लास्टिक है?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
blood sugar control tipsDiabeteshealth newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement