चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण हैं ये 5 सब्जियां, डायबिटीज वालों के लिए वरदान

Best Vegetables For Diabetes: इन दिनों खानपान को देखा जाए तो किसी की हेल्दी डाइट नहीं होती है और नतीजा डायबिटीज जैसी बीमारी हो जाती है। इसका कोई इलाज नहीं बस इसे आप अपने खानपान में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा आप अपनी डाइट में कुछ सब्जियों को शामिल करके काफी हद तक ब्लड शुगर मेंटेन कर सकते हैं।    
12:05 PM Jun 19, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Best Vegetables For Diabetes: अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज की बीमारी आजकल कॉमन हो चुकी है। हमारे शरीर में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर पूरी सेहत पर असर डालता है। ऐसे में बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग तरह -तरह की मेडिसिन लेते हैं, आराम तो मिल जाता है पर पूरी तरह से नहीं मिलता है।

Advertisement

अगर दवा के साथ-साथ खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं, तो काफी फायदा हो सकता है। शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई सब्जियां किसी वरदान से कम नहीं मानी हैं। शुगर मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाली कुछ सब्जियां बहुत फायदेमंद हो सकती हैं। आइए जानें..

करेला (Bitter Gourd)

करेले में मोमोरडीसिन और कैरोटीन नामक कंपाउंड होते हैं जो इंसुलिन की तरह काम करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

कैसे करें उपयोग: करेले का जूस बनाकर या इसे सब्जी के रूप में खाया जा सकता है।

Advertisement

पालक (Spinach)

पालक में मैग्नीशियम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। यह विटामिन K, फोलेट और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

कैसे करें उपयोग: सलाद, सूप, या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

भिंडी (Okra/lady finger)

भिंडी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो शुगर के एब्जॉर्ब को स्लो करता है।

कैसे करें उपयोग: भिंडी को अलग-अलग तरीकों से पकाकर खा सकते हैं, जैसे भुजिया, करी या सूप में डालकर खा सकते हैं।

मूली (Radish)

मूली में कम कार्बोहाइड्रेट और हाई फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करते हैं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

कैसे करें उपयोग: सलाद में कच्ची मूली, सूप या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकोली में सल्फोराफेन नामक कंपाउंड होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें फाइबर और विटामिन C की मात्रा भी अधिक होती है।

कैसे करें उपयोग: सलाद, सूप या साइड डिश के रूप में खा सकते हैं।

इन सब्जियों को रेगुलर रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से शुगर के मरीजों को उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Yoga दिवस पर क्या है इस बार की थीम और इससे पहले कौन-कौन सी Theme पर फोकस रहा, जानिए

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Advertisement
Tags :
blood sugar control tipsDiabeteshealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement