खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Diabetes Symptoms: रात में जागने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Diabetes Symptoms: डायबिटीज को लेकर एक नई रिसर्च में पता चला है कि जो लोग ज्यादा देर तक रात को जागते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है। जानिए पूरी रिसर्च के बारे में।
10:43 AM Sep 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
sleeping late night
Advertisement

Diabetes Symptoms: डायबिटीज दुनियाभर में फैली हुई ऐसी बीमारी है जिससे बड़े और बच्चे सभी प्रभावित हैं। इस पर कई शोध हुए हैं। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार पाया गया कि जो लोग ज्यादा देर तक जागते हैं, उन्हें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है। जानिए रिपोर्ट में क्या पाया गया।

Advertisement

क्या है रिसर्च में?

रिसर्च के अनुसार ये पाया गया कि जो लोग ज्यादा देर तक जागते हैं और लेट सोकर उठते हैं, यह उनकी लाइफस्टाइल की सबसे खराब आदत है। उन्हें अपनी इस आदत को बदलना जरूरी है क्योंकि ऐसे लोगों में मोटापा आ सकता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

शोध में क्या मिला?

नई रिसर्च के अनुसार रात को देर तक जागने वाले  लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का रिस्क लगभग 46% तक ज्यादा रहता है। उन्हें अपनी इस खराब आदत को समझना होगा, नहीं तो भविष्य में वे शरीर के हाई लेवल शुगर से परेशान रहेंगे।

sleeping late night

Advertisement

कहां हुई रिसर्च?

यह रिसर्च डॉ. जेरोन वान डेर वेल्डे ने नीदरलैंड के लीडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में की गई थी। डॉ. जेरोन वान डेर वेल्डे इस मेडिकल सेंटर के प्रमुख हैं। उन्होंने बताया है कि लेट जागने से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

डॉ. जेरोन के हिसाब से इंसान का शरीर एक ही तरह का पैटर्न फॉलो कर सकता है। अगर कोई इसी रूटीन के हिसाब से चल रहा है तो आगे चलकर जब वे अपने खानपान और सोने का समय बदलेंगे, तो उन्हें कई समस्याएं होंगी।

उन्होंने लगभग 5,000 लोगों में यह अध्ययन किया है। इस टेस्ट में लेट सोने वालों में मोटापे, पाचन और डायबिटीज के मामलों पर रिसर्च की थी। उन्होंने तीन ग्रुप्स में इन सभी को बांटा हुआ था, जिसमें 20% लोगों में इसके अर्ली एज में संकेत दिखें, तो वहीं 20% लोगों में लेट एज में संकेत देखे गए। करीब 60% लोगों को मिडल एज में डायबिटीज, मोटापा और पाचन की समस्याएं होने के संकेत दिखें।

ये भी पढ़ें- Healthy Eating Habits: ये 6 टिप्स बदल देंगे आपका लाइफस्टाइल

डायबिटीज की पहचान कैसे करें?

किस देश में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज हैं?

दुनिया के इन दो देशों- चीन और भारत में हैं। भारत में साल 2023 तक लगभग 10 करोड़ डायबिटीज के मरीजों की पुष्टि की गई थी। यहां 70 साल से अधिक उम्र के लोग डायबिटीज के पीड़ित होते हैं। भारत के गोवा राज्य में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज हैं।

लेट नाइट सोने के अन्य नुकसान

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bad Sleeping HabitsDiabetesDiabetes Causes
Advertisement
Advertisement