खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

यूटेराइन कैंसर कितना खतरनाक! डायबिटीज से इसका क्या कनेक्शन, जानिए इसके शुरुआती संकेत

Diabetes and Uterine Cancer In Women: डायबिटीज के कारण कई बीमारियों का खतरा रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बीमारी से महिलाओं में कैंसर का रिस्क भी बढ़ता है। हाल ही में हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है। आइए जान लेते हैं डायबिटीज कैसे कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।   
09:37 AM Jul 03, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: News24
Advertisement

Diabetes and Uterine Cancer In Women: क्या लगातार थकान हो रही है? वजन में बदलाव देख रहे हैं या कई-कई बार यूरिन आने की वजह से भागना पड़ता है, तो ये डायबिटीज के संकेत हैं। डायबिटीज के मामले हर साल इतने बढ़ रहे हैं कि बढ़े क्या छोटे बच्चों में भी यह बीमारी अब देखने को मिलती है। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी तो है ही, लेकिन इससे अन्य बीमारियों का भी खतरा रहता है। आपको बता दें, यह यूटेराइन कैंसर की वजह भी बन सकती है।

Advertisement

ऐसा हम नहीं हाल ही में हुई एक ICMR की स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। स्टडी में कहा गया है कि टाइप-2 डायबिटीज मेलिटस (T2DM) एंडोमेट्रियल कैंसर (Endometrial Cancer) के रिस्क को बढ़ाती है और ये खतरा महिलाओं में होता है। ये यूट्रस में होने वाला एक कैंसर है। हर साल इसके मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। एंडोमेट्रियल कैंसर का जोखिम टाइप-2 डायबिटीज महिलाओं में हो सकता है। आइए जान लेते हैं...

क्या कहती है ICMR की स्टडी?

यूटेराइन कैंसर का खतरा डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को काफी रहता है। ICMR ने बताया कि जिन महिलाओं को टाइप-2 डायबिटीज है, उनमें खतरा डबल रहता है। आईसीएमआर के हालिया स्टडी में यह बात साफ हुई है कि शरीर में ब्लड शुगर का हाई लेवल इस कैंसर के फैलाव में काफी अहम भूमिका निभाता है।

Advertisement

कैंसर का क्यों है खतरा

यूके के साइंटिस्टों ने अपनी रिसर्च में कहा है कि शरीर में शुगर का हाई लेवल एंडोमेट्रियल कैंसर के होने का कारण बन सकता है। ये हाई ग्लूकोज की वजह से होता है। इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin Resistance) की वजह से महिलाओं में कैंसर सेल्स तेजी से पैदा हो सकती हैं। जिनमें टाइप-2 डायबिटीज है, उनमें एंडोमेट्रियल कैंसर यानी की यूटेराइन कैंसर से मौत का खतरा आम महिलाओं के मुकाबले 2 % ज्यादा हो सकता है। इसी में आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research) ने भी कहा है कि टाइप-2 डायबिटीज महिलाओं में यूटेराइन कैंसर के खतरे को बढ़ाती है।

एंडोमेट्रियल कैंसर के शुरुआती संकेत

कैसे करें बचाव?

वजन कंट्रोल करें

डायबिटीज के मरीजों को अपना वेट हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए। जब डायबिटीज कंट्रोल में रहती है, तो काफी हद तक यूटेराइन कैंसर का खतरा काफी हद तक टल जाता है।

डेली एक्सरसाइज

डेली एक्सरसाइज करना हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल में करता है।

मेडिसिन लेना न भूलें

डॉक्टर ने डायबिटीज के लिए किसी दवा का सेवन करने की सलाह दी है, तो उसे बिना किसी लापरवाही के टाइम से लें।

समय-समय पर जांच

शुगर लेवल की रेगुलर जांच करना भी जरूरी होता है। इससे आपके शुगर लेवल की पहचान आसानी से हो सकती है। क्योंकि एक लेवल से ज्यादा हाई शुगर लेवल आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  मानसून की बारिश में बच्चों को बीमारी से कैसे बचाएं, फोर्टिस के डॉक्टर मनोज शर्मा से जानें टिप्स 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
cancer symptomsDiabeteshealth newsicmr
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement