शराब के शौकीनों को अलर्ट करेगी ये रिसर्च, जानें कितनी वाइन सेहत के लिए खतरनाक?

Drinking Side Effects: शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। हालांकि, यह बात सभी जानते हैं, मगर शराब का सेवन रुकता नहीं है। अक्सर वीकेंड पर दोस्तों के साथ, ऑफिस के बाद सहकर्मियों के साथ शराब पीने की आदत काफी लोगों की है। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो रोजाना ही 1-2 पैग पी लेते हैं। चलिए जानते हैं एक हफ्ते में 14 यूनिट शराब पीने से स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा।

featuredImage
Drinking Side Effects

Advertisement

Advertisement

Drinking Side Effects: बदलती लाइफस्टाइल में लोगों ने अपने खान-पान की आदतों में भी कई बड़े बदलाव किए हैं। शराब इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। लोग दुख में भी शराब पी लेते हैं, वहीं अगर आप खुश हैं तो भी सेलिब्रेट करने के लिए शराब पी लेते हैं। कुछ लोगों को तो रोज ही शराब पीने की आदत होती है। आश्चर्यजनक बात तो यह है कि इस लिस्ट में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं जो रोजाना 1-2 पाइन बीयर पी लेती हैं या वाइन के कुछ गिलास पीती हैं। एक ताजा रिसर्च के अनुसार 1 हफ्ते में 14 यूनिट से ज्यादा शराब पीने वाले लोगों के लिए जान का खतरा 10 गुना बढ़ जाता है। इन लोगों को कैंसर, हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक आने की पूरी संभावना रहती है।

14 यूनिट शराब कितनी होती है?

14 यूनिट शराब की गिनती हर प्रकार के पेय के साथ अलग-अलग हो सकती है। जैसे:- 14 यूनिट शराब बीयर के लगभग 6 पाइन के बराबर होती है। 10 गिलास वाइन 14 यूनिट के बराबर होती है। हालांकि, डॉक्टरों के अनुसार बीयर की एक पाइन भी आपके लिवर को डैमेज करने में सक्षम है और कैंसर के चांसेस बढ़ाती है।

ये भी देखें- Heart Attack से आधे घंटे पहले अलर्ट कर देगा AI, दिल्ली AIIMS की रिसर्च में और क्या-क्या खुलासे? 

क्या मिला रिसर्च में?

इस शोध के मुताबिक लोग हर हफ्ते 14 यूनिट से अधिक शराब पी रहे हैं, इतनी शराब पीने वाले लोगों की गिनती काफी ज्यादा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि लोग स्ट्रेस, ऑफिस के टॉक्सिक वर्क कल्चर से निकलकर रोज शराब पीते हैं। युवा हर हफ्ते वीकेंड्स पर दोस्तों के साथ पार्टियां करते हैं या कोई मैच देखते हुए अनगिनत बीयर के पाइन पी लेते हैं। जो इन लोगों की सेहत के लिए हानिकारक है। शोधकर्ताओं ने बताया, दिन की एक बीयर भी जीवन के लिए हानिकारक है। धूम्रपान भी इस लिस्ट में शामिल है।

drinking side effects

कितना खतरनाक है ऐसा करना?

शोधकर्ताओं के अनुसार दिन में 1 गिलास वाइन पीने से कैंसर हो सकता है। रोजाना शराब का सेवन लिवर को प्रभावित कर रहा है। रोज शराब पीने से डिमेंशिया की बीमारी हो सकती है। इससे टाइप-2 डायबिटीज, ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने की संभावनाएं रहती हैं। रिसर्च में कई जोखिमों को भी शामिल किया गया है जैसे शराब पीकर गाड़ी चलाने से एक्सीडेंट होने की संभावना होना। रिसर्चर्स के अनुसार जो लोग इससे भी ज्यादा यानी हफ्ते में 25 से 30 यूनिट शराब पी रहे हैं, उन्हें तुरंत ही अपनी इस आदत को सुधारने की जरूरत है, नहीं तो कभी भी कुछ हो सकता है। शोधकर्ताओं ने इतनी शराब पीने वाले लोगों की मौतों की संख्या साल 2018 में 40,000 होना का जिक्र भी किया है।

ये भी पढ़ें- Tongue Colour: जीभ का रंग खोलेगा आपकी सेहत का राज, नीला रंग है खतरे का निशान 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :