चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नवरात्रि : नौ दिन के उपवास के बाद ये चीज भूलकर भी न खाएं, पड़ सकते हैं बीमार, जानें- कैसा हो डाइट प्लान

Diet Plan after Navratri Fasting : काफी लोग नवरात्रि के सभी दिन उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान खाना-पीना काफी सीमित हो जाता है। सारे उपवास के बाद जब लोग उपवास खोलते हैं तो ऐसी चीजें खाना शुरू कर देते हैं जिससे बीमार हो सकते हैं। जानें, उपवास खोलने के बाद डाइट प्लान कैसा हो:
10:34 AM Apr 14, 2024 IST | News24 हिंदी
उपवास खोलने के बाद हैवी चीजें न खाएं
Advertisement

Diet Plan after Navratri Fasting : नवरात्रि पर लोग अलग-अलग दिन उपवास रखते हैं। कोई पहली और आखिरी नवरात्रि पर उपवास रखता है तो कोई 8वीं या 9वीं नवरात्रि पर उपवास खोलता है। जिनके घर अष्टमी का पूजन होता है, वे 7 दिन उपवास रखने के बाद 8वें दिन उपवास खोलते हैं। वहीं जिनके घर नवमी का पूजन होता है, वे 8 दिन उपवास रखने के बाद 9वें दिन उपवास खोलते हैं। इतने दिन उपवास रखने के बाद तुरंत ही हैवी डाइट शुरू नहीं कर देनी चाहिए। नहीं तो बीमार होने में देर नहीं लगेगी। बेहतर होगा कि कुछ समय के लिए एक डाइट प्लान बनाएं और धीरे-धीरे हैवी चीजें खाना शुरू करें।

Advertisement

जूस या नारियल पानी से खोलें उपवास

पूरी नवरात्रि उपवास रखने के बाद शुरू में लिक्विड चीजें शामिल करें। उपवास मीठे पानी, फलों का जूस या नारियल पानी से खोलें। उपवास खोलने के करीब 1 घंटे तक कुछ न खाएं। इसके बाद सूप या दलिया या खिचड़ी ले सकते हैं। अगर इसमें मिर्च डालनी हैं तो मिर्च बहुत कम रखें। बेहतर होगा कि शुरुआत में एक-दो दिन हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। इसके बाद लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हैवी खाना कर सकता है इन्फेक्शन

अष्टमी या नवमी पर लोगों के घर में पूड़ी, सब्जी, हलवा, खीर आदि चीजें बनती हैं। काफी लोग ऐसे होते हैं जो उपवास खोलने के तुरंत बाद ही पूड़ी-सब्जी पेट भरकर खा लेते हैं। ऐसा बिल्कुल भी न करें। यह बहुत हैवी खाना हो जाता है। शरीर का पाचन तंत्र 7-8 दिन लंबे उपवास के बाद कुछ धीमा हो जाता है और ऐसा खाना पचाने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं होता। ऐसे में पेट या आंतों में इन्फेक्शन हो सकता है और पेट में दर्द, जी मिचलाना, गैस, घबराहट, लूज मोशन आदि समस्याएं हो सकती हैं। अगर पूड़ी सब्जी खानी भी हो तो एक-दो बाइट ले सकते हैं।

उपवास खोलने के बाद हैवी चीजें न खाएं

Advertisement

जूस इसलिए है बेस्ट

उपवास रखने से शरीर की एनर्जी कम होने लगती है जो ग्लूकोज से मिलती है। ग्लूकोज खाने-पीने की चीजों से मिलता है। उपवास के दौरान खाना-पीना सीमित हो जाता है। ऐसे में शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। उपवास के बाद ग्लूकोज को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। इसके लिए फलों का जूस बेस्ट ऑप्शन होता है। जब जूस पीया जाता है तो यह ग्लूकोज सीधे ब्लड में मिल जाता है और तुरंत एनर्जी देता है। वहीं दूसरी चीजों में मौजूद ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में कुछ समय मिलता है। इसलिए उपवास खोलने के बाद जूस पर फोकस ज्यादा करें।

यह भी पढ़ें : शरीर के साथ है यह परेशानी तो न रखें उपवास, तबीयत हो सकती है और खराब

शुरुआत में खा सकते हैं ये चीजें

 

Advertisement
Tags :
best diet for healthy bodyBest FoodChaitra NavratriDiet Plan
Advertisement
Advertisement