होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

खाना खाने से पहले उसके बारे में सोचते हैं? तो कहीं आप भी नहीं इस गंभीर बीमारी का शिकार

Eating Disorder: खाना खाने से डर लगना भी कोई बीमारी हो सकती है। क्या आपने कभी ऐसा कुछ सुना है? अगर नहीं, तो चलिए आपको ARFID टर्म के बारे में बताते हैं।
03:55 PM Oct 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Eating Disorder: खाना खाना जरूरी होता है। कुछ लोगों को खाना खाने को लेकर डर लगता है, ऐसा अक्सर बचपन में होता है। आपने देखा होगा कि छोटे बच्चों को ज्यादातर खाना खाने की बात सुनते ही डर लग जाता है, कुछ लोगों के साथ यह समस्या बड़े होकर भी बनी रहती है। इसे एक टर्म ARFID के नाम से जाना जाता है। ARFID की फुलफॉर्म है Avoidant/Restrictive Food Intake Disorder यानी खाना खाने से जुड़े विकार। इसमें खाने को लेकर लोगों में एक खौफ होता है कि कहीं खाना उनके गले में चोक न हो जाए।

Advertisement

क्या है ARFID

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर फेथ कोलेमन जो कि न्यू मेक्सिको स्कूल ऑफ मेडिसिन के छात्र रह चुके हैं, उन्होंने इस टर्म को लेकर जानकारी दी है कि ARFID एक ऐसा ईटिंग डिसऑर्डर है जिसमें लोगों को खाना चुन-चुनकर खाने की आदत लग जाती है। इस बीमारी में इंसान खाने के रंग, खुशबू और सूरत को देखकर खाना खाने का मन बनाता है या नहीं बनाता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

पिकी ईटिंग से कैसे अलग है ARFID?

पिकी ईटिंग ऐसा रोग है जो अक्सर बच्चों को होता है और कई हद तक बचपने में खत्म भी हो जाता है। मगर ARFID की बीमारी में इंसान के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो आगे चलकर गंभीर हो सकती है। कुछ लोगों को इस बीमारी से जान जाने का भी जोखिम रहता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

ARFID के कारण

हालांकि, यह बीमारी खाने से जुड़ी एक नई समस्या है, इसके कारणों में चिंता, डर और घबराहट को शामिल किया गया है। ARFID को आसपास के वातावरण और जेनेटिक्स से भी जोड़ा गया है।

कौन होते हैं शिकार?

ARFID से अधिकांश बच्चे प्रभावित होते हैं लेकिन किसी भी उम्र के लोगों के साथ ऐसा हो सकता है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि कुछ बच्चों को बचपन में जबरदस्ती खाना खिलाया जाता था, आपने देखा होगा कई मां-बाप ऐसा करते हैं। यह डर उन्हें भविष्य में भी परेशान करता है। इसके अलावा, अगर किसी पीड़ित की जिंदगी में कोई भयावह दुर्घटना घटी है तो उनमें भी खाने से जुड़ी ऐसी समस्या हो सकती है।

ARFID के संकेत

इस बीमारी के कुछ खास संकेत नहीं है जो समझने में मुश्किल हो। कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द और ऐंठन होना इसके कुछ शुरुआती संकेत है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Eating DisorderHealth News In Hindisymptoms of eating disorder
Advertisement
Advertisement