होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जल्दबाजी में खाना 'खतरनाक' है खाना, सावधान कहीं हो ना जाएं इस बीमारी का शिकार

Eating Speed Effects: हमारा शरीर खाना खाने पर स्वस्थ रहता है। संतुलित आहार से सेहत को लाभ होता है। ठीक वैसे ही, ज्यादा जंक फूड खाने से आप बीमार हो सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं, खाना खाने की स्पीड से भी सेहतमंद रहने का एक संबंध है? आइए जानते हैं कैसे।
03:08 PM Oct 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Eating Speed Effects: खाने खाने का एक सही तरीका होता है। उसे फॉलो न किया जाए तो सेहत खराब हो सकती है। कुछ लोगों को जल्दी खाने की आदत होती है तो कुछ लोगों की खाना खाने की स्पीड बहुत तेज होती है। वैसे तो खाना खाने का सही नियम है उसे चबा-चबाकर आराम से खाना। मगर आज के लोग इतने व्यस्त होते हैं कि शांति से बैठकर खाना खाना ही भूल गए हैं। भारतीय संस्कृति में भोजन को 32 बार चबाकर खाने की बात कही गई है, इससे खाने का पूरा पोषण भी मिलेगा और पाचन भी सही से होगा। आइए, एक्सपर्ट से जानते हैं खाना खाने का सही तरीका और सही समय। गलत समय पर खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

Advertisement

जल्दी खाना खाने से क्या होगा?

जो लोग जल्दी-जल्दी खाते हैं, उन्हें सिर्फ मानसिक शांति प्राप्त होती है। क्लीवलैंड क्लिनिक डॉट कॉम एक जानी मानी हेल्थ वेबसाइट है इस पर अपलोड एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर हेनबर्ग कहते हैं कि तेज-तेज खाने से हमारे दिमाग को यह मैसेज मिलता है कि हम खाना खा रहे हैं। ऐसा अक्सर लोग तब करते हैं जब वे ज्यादा भूखे होते हैं लेकिन जल्दी खाने से शुगर, पाचन से लेकर मोटापा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

डायबिटीज का खतरा ज्यादा!

डॉक्टर के अनुसार, जो लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं उनके शरीर को  पोषण मिलने की बजाय रक्त में शुगर स्पाइक हो जाता है। क्योंकि ज्यादा देर तक भूखे रहने से शरीर में शुगर की मात्रा असंतुलित हो जाती है, ऐसे में स्पीड से खाना खाने पर शुगर और ज्यादा बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Advertisement

मोटापा

ओबेसिटी यानी मोटापे की समस्या, स्पीड से खाना खाने की वजह से वजन तेजी से बढ़ सकता है। ऐसा, इसलिए क्योंकि स्पीड में हम लोग खाने को सही से चबाते नहीं हैं। शुगर की मात्रा ज्यादा होने से भी वजन बढ़ता है। डॉक्टर हेनबर्ग ने बताया कि इसको लेकर जापान के 50,000 लोगों पर एक रिसर्च की गई थी, जिसमें बताया गया कि स्पीड से खाना खाने से वजन बढ़ सकता है।

पाचन क्रिया पर असर

जल्दबाजी में खाना खाने से पाचन क्रिया पर प्रभाव इसलिए पड़ता है क्योंकि स्पीड में खाना खाने से निगलने में परेशानी होती है। कई बार खाने के निवाले इतने बड़े हो जाते हैं कि पेट में जाकर सही से टूट नहीं पाते हैं। कई बार खाना गले में भी अटक जाता है। डाइजेशन स्लो हो जाता है जिससे गैस, अपच और एसिडिटी की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

कितनी देर में खाना चाहिए खाना?

डॉक्टर हेनबर्ग के अनुसार, खाना खाने में किसी एक व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक का समय लेना चाहिए। ऐसे में आपको खाने से मिलने वाला पोषण भी पूरा मिलेगा और कोई बीमारी भी नहीं होगी।

कैसे बदलें खाना खाने की स्पीड?

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health tipshealthy food tips
Advertisement
Advertisement