चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विदेश में भारत से जुड़ी 527 चीजों में मिला कैंसर वाला केमिकल, ड्राई फ्रूट्स भी नहीं सेफ; रिपोर्ट में खुलासा

Cancer Causing Chemical Found in 527 Indian Food Items : सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय मसालों में मिले केमिकल के बाद यूरोपियन यूनियन (EU) की एक रिपोर्ट ने भी खलबली मचा दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत से जुड़ी 527 चीजों में कैंसर वाला केमिकल मिला है।
01:29 PM Apr 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
527 चीजों में मिला है एथिलीन ऑक्साइड
Advertisement

Cancer Causing Chemical Found in 527 Indian Food Items : क्या भारत की चीजें सेहत के लिहाज से सेफ नहीं हैं? यूरोपियन यूनियन (EU) की रिपोर्ट की मानें तो यह बात काफी हद तक सही भी है। डेक्कन हेराल्ड में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक यूरोपियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी को सितंबर 2020 से अप्रैल 2024 तक ऐसी 527 खाने की चीजों में कैंसर से जुड़ा केमिकल मिला है जो भारत से जुड़ी हैं। इनमें 332 चीजें ऐसी हैं जो भारत में बनी हैं। इस केमिकल का नाम वही है जो ऐवरेस्ट और MDH के मसालों में मिला था यानी एथिलीन ऑक्साइड।

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स पहले नंबर पर

जिन चीजों में एथिलीन ऑक्साइड मिला है, उनमें ड्राई फ्रूट्स और सीड्स पहले नंबर पर हैं। ड्राई फ्रूट्स और सीड्स से जुड़ी 313 चीजों में यह केमिकल पाया गया। इसके बाद हर्ब्स और मसालों से जुड़ी 60 चीजों में, डाइट से जुड़ी खाने-पीने की 48 चीजों में और अन्य खाने-पीने की 34 चीजों में यह केमिकल मिला है।

87 कन्साइनमेंट को किया गया रिजेक्ट

अथॉरिटी के मुताबिक 87 कन्साइनमेंट को बॉर्डर पर ही रिजेक्ट कर दिया गया था। हालांकि बाकी की चीजें मार्केट में पहुंच चुकी थीं लेकिन बाद में उन्हें मार्केट से हटा दिया गया।

क्या है एथिलीन ऑक्साइड

एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है जिसका इस्तेमाल खेती में कीटों को मारने में किया जाता है। साथ ही यह स्टरलाइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। खाने-पीने की चीजों में मिलाने के लिए इसे बैन किया गया है। इसका मुख काम मेडिकल इक्विपमेंट्स को स्टरलाइज करने में किया जाता है। साथ ही मसालों में इसका इस्तेमाल एक सीमित मात्रा में ही कर सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : क्या है एथिलीन ऑक्साइड जो MDH और Everest के मसालों में मिला? सेहत पर पड़ता है यह बुरा असर

यह होता है नुकसान

एथिलीन ऑक्साइड के अधिक सेवन से पेट और स्तन कैंसर होने का खतरा रहता है। अगर लंबे समय तक एथिलीन ऑक्साइड किसी भी रूप में खाया जाए तो इससे पेट में संक्रमण, पेट का कैंसर और अन्य बीमारियां होने का खतरा रहता है। यह डीएनए, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिकी नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के अनुसार इसके इस्तेमाल से लिंफोमा और ल्यूकेमिया जैसी बीमारी भी हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Ethylene OxideEuropean UnionFood SafetyFSSAI
Advertisement
Advertisement