चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस मामले में महिलाएं होती हैं पुरुषों से मजबूत, कारण जानकर आप भी करेंगे सैल्यूट

Women Are Stronger Than Man : अक्सर कहा जाता है कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले काफी कमजोर होती हैं। लेकिन यह बात सही नहीं है। एक्सपर्ट के मुताबिक कई बातें सिद्ध करती हैं कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले काफी मजबूत होती हैं।
05:03 PM Apr 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
महिलाएं पुरुषों के मुकाबले काफी मजबूत होती हैं
Advertisement

Women Are Stronger Than Man : महिलाओं का काम सिर्फ घर तक ही सीमित नहीं है। घर और नौकरी की भागदौड़ में वह आज पुरुषों के मुकाबले काफी मजबूत हो चुकी हैं। कुछ महिलाओं को छोड़कर हो सकता है कि पुरुष शारीरिक रूप से महिलओं के मुकाबले मजबूत हों, लेकिन मानसिक रूप से मजबूत महिलाएं ही होती हैं।

Advertisement

चुनौतियों से भरा जीवन

एक वेबसाइट में प्रकाशित एक आर्टिकल में बेंगलुरु स्थित मणिपाल हॉस्पिटल के डॉक्टर मोहम्मद शाहीद कहते हैं कि जब भी सभी के लिए फेयर हेल्थ की बात आती है तो महिलाओं को स्पेशल उल्लेख की आजरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे ब्रेस्ट कैंसर, गर्भाशय का कैंसर आदि बीमारियों को लेकर कम उम्र से ही काफी चिंतित और स्ट्रेस में रहती हैं। साथ ही वे सूरज की रोशनी भी कम ले पाती हैं जिससे उन्हें विटामिन-D नहीं मिल पाती। इससे उनकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। इस कारण उनमें हड्डियों की कमजोरी से जुड़ी बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने का रिस्क होता है। इसके बाद भी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले काफी मजबूत होती हैं।

इन बीमारियों का भी खतरा

महिलाओं में रुमेटोइड गठिया, ल्यूपस आदि बीमारियों का भी काफी रिस्क होता है। यही नहीं, शरीर की बनावट में अंतर के कारण महिलाओं में यूरिन मार्ग में इन्फेक्शन आदि का भी खतरा रहता है। साथ ही महिलाएं अपने सेक्शुअल हेल्थ को लेकर भी काफी चिंतित रहती हैं।

महिलाओं में हार्ट अटैक की आशंका ज्यादा

डॉ. शाहीद के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं। साथ ही उनमें क्रोनिक दर्द, यूटीआई, माइग्रेन, मल्टीपल स्केलेरोसिस, ऑस्टियोपोरोसिस, मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर आदि बीमारियों से पीड़ित होने की आशंका अधिक होती है। वहीं, पुरुष कम समय तक जीते हैं। उनमें पुरानी बीमारियों के विकसित होने की आशंका महिलाओं की तुलना में कम उम्र में होती है। वहीं पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक की आशंका अधिक होती है। साथ ही महिलाओं में माइग्रेन 3 से 4 गुना ज्यादा होता है। महिलाओं में डिप्रेशन, स्ट्रेस एंग्जाइटी आदि काफी कॉमन हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : 40 की उम्र के बाद भी रहना चाहते हैं फिट? ये 5 टेस्ट जरूर कराएं, बीमारी पास नहीं फटकेगी

महिलाओं की उम्र ज्यादा

कई रिपोर्ट बताती हैं कि महिलाओं की उम्र पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि दोनों जेंडर के बीच में जैविक, पर्यावरणीय और व्यवहार संबंधी फैक्टर क्या हैं। पुरुषों की मृत्यु दर महिलाओं के मुकाबले ज्यादा है लेकिन उनके साथ महिलाओं की तुलना में दैनिक जीवन में समस्याएं काफी कम हैं।

Advertisement
Tags :
affect on healthmental healthWomen Health
Advertisement
Advertisement