चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आंखें बयां करती हैं इन बीमारियों के संकेत, लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

Eyes Can Diagnose These Diseases: आंखों के जरिए सेहत के बारे में बहुत कुछ पता चल जाता है। आंखों से जुड़े कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जिनकी मदद से आप कई बीमारियों की पता लगा सकते हैं।
11:58 PM Apr 25, 2024 IST | Deepti Sharma
आंखें बताती हैं बीमारियां Image Credit: Freepik
Advertisement

Eyes Can Diagnose These Diseases: आपने अक्सर फिल्मों और शायरी में आंखों को दिल का आइना कहते सुना होगा। आंखे अक्सर भावनाएं एक्सप्रेस करने के अलावा हमारी आंखें हमारी सेहत भी बयां करती हैं। खासतौर पर आंखों की हेल्प से दिल की सेहत का पता लगता है।

Advertisement

इन दिनों दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। क्या है आंखों और दिल के बीच का कनेक्शन और कैसे दिल का हाल बयां करती हैं आंखें, आइए जानें..

आंख के पीछे मौजूद ब्लड वेसल्स, जिसे रेटिना वैस्कुलचर बोलते हैं, आपके दिल की सेहत से जुड़ी हुई है। अक्सर आपने देखा होगा कि हाई ब्लड प्रेशर, ब्लॉक आर्टिरीज, डायबिटीज और गठिया जैसी समस्याओं की जांच के लिए ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट आंख के लेंस, रेटिना और ऑप्टिक नर्व की जांच करता है, क्योंकि इससे इन बीमारियों के संकेत मिलते हैं। आइए जान लेते हैं अलग-अलग बीमारियों के आंखों पर क्या लक्षण दिखते हैं।

हाइपरटेंशन

अगर आंखों पर रेड स्पोट दिख रहे हैं, तो हाई ब्लड प्रेशर या सर्कुलेशन से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। ये तब होता है जब आर्टरी की वॉल पर खून का ज्यादा होता है। हाई बीपी आंखों में रेटिनोपैथी की वजह बनता है, तो यह दिल की समस्याओं का संकेत हो सकता है।

Advertisement

डायबिटीज

डायबिटीज आंखों में छोटी ब्लड वेसल्स को हानि पहुंचाती है। बॉडी में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल आंखों में समस्या पैदा कर सकता है। डायबिटिक रेटिनोपैथी होने का मतलब अंधापन है।

हाई कोलेस्ट्रॉल 

अगर आंखों के आसपास पीलापन दिख रहा है, तो यह संकेत है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है, तो आपके दिल के लिए गंभीर है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में काफी ज्यादा देखने को मिलता है। अगर ऐसा नजर आ रहा है तो तुरंत कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक कराएं।

दिल की अन्य समस्याएं

लिक्विड पदार्थ की वजह सूजी हुई पलकें या आंखें भी दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत बता देती हैं। अगर अचानक देखने में परेशानी होती है और आंखों के टेस्ट से पता चलता है कि रेटिना की ब्लड वेसल्स में क्लॉट जमा है, तो यह दिल की बीमारी का एक संकेत होता है।

ये भी पढ़ें- Horlicks अब नहीं रहा हेल्दी ड्रिंक, बदल गई कैटेगिरी; जानिए- क्या हो गया नया नाम

Advertisement
Tags :
eyeshealth newsheart problems
Advertisement
Advertisement