चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फैटी लिवर से हैं बड़ा परेशान? डाइट में शामिल करें ये 7 चीज, जल्द मिलेगा छुटकारा

Fatty Liver Diet: फैटी लिवर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे खाने-पीने और जीवनशैली पर असर पड़ता है। इसलिए डाइट में कुछ चेंज जरूर करें, ताकि फैली लिवर से आराम मिल पाए।
10:56 PM Apr 19, 2024 IST | Deepti Sharma
फैटी लिवर डाइट Image Credit: Freepik
Advertisement

Fatty Liver Diet: जब खाना डाइजेस्ट करने की बात आती है, तो हमारा लिवर अहम रोल निभाता है। ये ऑर्गन ब्लड को फिल्टर करने में हेल्प करता है और आप जो खाते हैं उस फूड्स को पचाने में हेल्प करता है। हालांकि, जब चीजें आउट ऑफ कंट्रोल होती हैं, तो ये ऑर्गन कुछ पुरानी बीमारियों को लेकर सेंसिटिव हो जाते हैं। फैटी लिवर एक ऐसी कंडीशन है जिसमें बहुत सारा फैट का जमाव होने लगता है और अगर उपचार समय  पर नहीं करते हैं, तो लिवर खराब हो सकता है। इस अवस्था में आप हेल्दी डाइट अपनाकर लिवर को फैटी लिवर होने से बचा सकते हैं।

Advertisement

फैटी लिवर के लिए डाइट में कुछ विशेष आहार को शामिल करना जरूरी है। ये आहार लिवर को हेल्दी रखने और फैटी लिवर से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ 7 खाने की चीजें हैं जो फैटी लिवर के लिए फायदेमंद हो सकती हैं..

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स लिवर की स्वस्थता को बढ़ावा देते हैं और फैटी लिवर की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मछली

सल्मन, मैक्रिल, और सर्दी में लाभकारी फैट्टी एसिड और ओमेगा-3 फैट्टी एसिड्स के स्रोत होती हैं जो लिवर की स्वस्थता में मदद करते हैं।

Advertisement

शाखाहारी 

फल, सब्जियां, और पूरे अनाज जैसे कि ब्रोकली, स्पिनाच, और कुटकी दाल लिवर को फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

नमकीन अनाज

ओट्समील, ब्राउन राइस, और बाजरे जैसे अनाज भी लिवर के लिए अच्छे होते हैं।

मिल्क प्रोडक्ट

लो फैट दही और पनीर जैसे उत्पाद लिवर के लिए पोषक होते हैं।

फल और नट्स

सेब, अंगूर, और अखरोट में विटामिन्स, मिनरल्स, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं।

रिफ्रेशमेंट

पानी, हर्बल टी, और लो फैट उत्पाद लिवर के स्वस्थ फंक्शन को सहारा देने में मदद कर सकते हैं। फैटी लिवर की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें और डाइट में बदलाव करने से पहले उनसे परामर्श करें।

सीड्स

लिवर को हेल्दी रखने के लिए बीज फाइबर प्रोटीन और हेल्दी फैट के अच्छे सोर्स हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो लिवर के लिए अच्छे होते हैं।

ये भी पढ़ें- एवरेस्ट ‘फिश करी’ मसाले में ऐसा क्या? सरकार ने किया बैन, जारी की ये चेतावनी

Advertisement
Tags :
Fatty Liverhealth news
Advertisement
Advertisement