चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खर्राटे और आपका कॉलर साइज भी देता है संकेत- हो रहा है लिवर फैटी

Fatty Liver: लिवर का काम खाने डाइजेस्ट करने में मदद करना और शरीर की ग्रोथ के लिए प्रोटीन बनाना है, लेकिन कुछ गलतियां से लिवर की बैंड बज जाती है। जानिए खर्राटे और कॉलर साइज कैसे फैटी लिवर बता सकता है। 
08:00 AM Apr 19, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Fatty Liver: फैटी लिवर (Fatty liver) एक गंभीर समस्या है और इसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है। इसमें लिवर की सेल्स में फैट जम जाता है, जिससे उसमें सूजन आती है।

Advertisement

इसी कड़ी में खर्राटे और कॉलर साइज आपके लिवर के बारे में बता देते हैं। जैसे- भूख लगना कम हो जाती है या थकान, आंखों का पीला दिखना ये सभी लिवर के बारे मे बता देते हैं। ठीक ऐसे ही आपके खर्राटे और कॉलर साइज भी लिवर के स्वास्थ्य के बारे में संकेत देने देते हैं।

खर्राटे

खर्राटे आमतौर पर नींद के दौरान वजन कम करने या अपच से जुड़ी होते हैं। जब आप खर्राटे लेते हैं, तो आपके लिवर में तलाना (steatosis) फैट जमा हो सकता है।

Advertisement

कॉलर साइज

आपके कॉलर का साइज बढ़ना भी लिवर में फैट का संकेत हो सकता है। बड़े लिवर या हेपेटोमेगाली लिवर के स्वास्थ्य के अच्छे संकेत क होते हैं।

लिवर में फैट जमने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन, अनियमित आहार, जंक फूड, और कम गतिविधि। यह समस्या अगर लंबे समय तक नजर आती है तो यह लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है।

यदि आपको खर्राटे या कॉलर का साइज बढ़ने के साथ-साथ अन्य लिवर संबंधित लक्षण जैसे पेट में दर्द, त्वचा और आँखों का पीलापन, या थकान महसूस हो रहा है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपका लिवर स्वास्थ्य जांच करेंगे और उपयुक्त उपचार का सुझाव देंगे।

कैसे पता करें लिवर में कितना जमा है फैट

एक हेल्दी इंसान की नेक की साइज 37 CM होनी चाहिए। अगर किसी की गर्दन का साइज इससे ज्यादा है तो इसका मतलब साफ है कि लिवर फैटी हो रहा है। लड़की या लड़का दोनों की ही जॉलाइन दिख रही है तो ये अच्छी बात है, क्योंकि ज्यादा मोटी गर्दन अनहेल्दी लिवर की निशानी है। इसलिए हर किसी को सतर्क रहना चाहिए। पुरुषों की कमर 40 इंच से कम है और महिलाओं की 35 इंच से कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा होने पर ये संकेत फैटी लिवर से जुड़ा है।

ये भी पढ़ें- थकान, कमजोरी, गैस, एसिडिटी और लिवर की खराबी में आराम देंगे ये रामबाण नुस्खे

Advertisement
Tags :
Fatty Liverhealth newsspecial-news
Advertisement
Advertisement