खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fatty Liver की बीमारी से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो अपनाएं ये 5 Healthy Habits

Fatty Liver And Healthy Habits: आजकल सभी की लाइफस्टाइल और डाइट इतनी चेंज हो चुकी है कि इसका सीधा असर  हेल्थ पर पड़ता है। बाहर का कुछ भी खाना आपके लिवर को नुकसान कर सकता है। इसके अलावा कई लोगों को फैटी लिवर जैसी समस्या होती है। 
08:39 PM May 29, 2024 IST | Deepti Sharma
फैटी लिवर की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

Fatty Liver And Healthy Habits: आजकल का खाना-पीना और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां अपना शिकार बनाने लगती हैं।  फैटी लिवर भी इन्हीं बीमारियों में से एक है। लिवर हमारी बॉडी का बहुत जरूरी ऑर्गन है। इसलिए लिवर की सेहत की केयर करना बहुत जरूरी है। फैटी लिवर की समस्या तब होती है, जब लिवर में फैट जमा होने लगता है।

Advertisement

फैटी लिवर होने से कई तरह की हानि शरीर को होती है, लेकिन आप अगर अपनी डाइट के साथ-साथ लाइफस्टाइल को चेंज करते हैं, तो इससे आप फैटी लिवर को एक हेल्दी लिवर में बदल सकते हैं। फैटी लिवर न हो उसके लिए आप कुछ हेल्दी आदतें अपना सकते हैं। फैटी लिवर की बीमारी (Non-Alcoholic Fatty Liver Disease, NAFLD) से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये स्वस्थ आदतें..

हेल्दी डाइट अपनाएं

रेगुलर एक्सरसाइज करें

वजन मैनेज करना 

शराब का सेवन कम करें

यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो इसे सीमित करें। शराब लीवर के लिए हानिकारक हो सकती है और फैटी लिवर की स्थिति को और खराब कर सकती है।आदर्श रूप से, शराब का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

Advertisement

रेगुलर जांच 

ये भी पढ़ें-  ये 5 Digestive Cancer कितने खतरनाक! कैसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Advertisement
Tags :
Fatty liver problemhealth newsLiver Problems
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement