चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! दुनियाभर में फैला बर्ड फ्लू, यहां हुई पहली मौत, जानें- क्या हैं इसके लक्षण

First Dead Due To Bird Flu Confirmed by WHO : बर्ड फ्लू से दुनिया में पहली मौत हो गई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि WHO ने यह नहीं बताया है कि मरने वाला शख्स इस वायरस की चपेट में कैसे आया। किसी भी शख्स को बर्ड फ्लू के लक्षण होने पर तुरंत ही डॉक्टर से मिलना चाहिए और इलाज शुरू करवाना चाहिए।
12:04 PM Jun 06, 2024 IST | Rajesh Bharti
Bird Flu
Advertisement

First Dead Due To Bird Flu : दुनियाभर में पैर पसार रहा बर्ड फ्लू अब डराने लगा है। इससे पहली मौत हो गई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। हालांकि यह शख्स बर्ड फ्लू से संक्रमित कैसे हुआ, इसके बारे में WHO ने नहीं बताया है। दुनिया के कई देशों में दहशत मचा रहा बर्ड फ्लू का यह स्ट्रेन H5N2 है। यह पहली बार इंसान के शरीर में पाया गया और उसकी भी मौत हो गई। इससे पहले यह किसी भी इंसान में नहीं पाया गया था। यह वायरस पक्षियों जैसे मुर्गी, बत्तख आदि से इंसान के शरीर में पहुंचता है।

Advertisement

यहां हुई मौत

WHO के मुताबिक जिस शख्स की बर्ड फ्लू के स्ट्रेन H5N2 से मौत हुई है, वह मैक्सिको का रहने वाला था। WHO के मुताबिक 59 साल के इस शख्स को 17 अप्रैल को बुखार, सांस लेने में परेशानी और डायरिया हुआ था। इसके बाद उसे 24 अप्रैल को मैक्सिको सिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहां उसकी उसी दिन मौत हो गई। मौत के कारणों में बताया गया है कि इस शख्स की किडनी फेल हो गई थी। साथ ही इसे डायबिटीज के साथ हाई ब्लड प्रेशर भी था। हालांकि WHO ने यह नहीं बताया है कि यह शख्स बर्ड फ्लू वायरस की चपेट में कैसे आया।

Bird Flu

पक्षियों से फैलता है यह वायरस

H5N2 एवियन एंफ्लुएंजा वायरस का ही एक प्रकार है जो पक्षियों से फैलता है। वे लोग जो पोल्ट्री फार्म में काम करते हैं, उनमें इस वायरस से संक्रमित होने की ज्यादा आशंका होती है। इस वायरस की चपेट में आने से सांस संबंधित बीमारियां ज्यादा होती हैं। अगर कोई एक पक्षी इसकी चपेट में आ जाए तो इससे पक्षियों का पूरा झुंड ही संक्रमित हो सकता है। वहीं जो इंसान इस वायरस की चपेट में आए पक्षियों या उस जगह के संपर्क में आते हैं, उसमें भी H5N2 का संक्रमण हो सकता है। हालांकि यह वायरस पक्षियों की अपेक्षा इंसानों में कम गति से फैलता है।

Advertisement

ये हैं H5N2 के लक्षण

ऐसे बचें बर्ड फ्लू से

Advertisement
Tags :
"WHO World Health Organization"bird flu virus
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement