चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत में कोरोना का आया नया वेरिएंट FLiRT की दस्‍तक! आज ही जान लें लक्षण और बचाव

FLiRT Covid New Variant Symptoms: FLiRT एक ऐसा नाम है जिसका इस्तेमाल कई वेरिएंट्स को डिस्क्राइब करने के लिए किया जा रहा है, जिसमें KP.2 भी शामिल है, जो इस समय सबसे प्रमुख स्ट्रेन है। आइए जान लेते हैं क्या है कोरोना का नया वेरिएंट और इसके लक्षण के साथ-साथ बचाव। 
09:37 AM May 22, 2024 IST | Deepti Sharma
FLiRT कोविड के नए वैरिएंट के लक्षण Image Credit: Freepik
Advertisement

FLiRT Covid New Variant Symptoms: कोरोना के मामले कई देशों में एक बार फिर से मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं। भारत, सिंगापुर-अमेरिका सहित कई देशों में संक्रमण के मामलों में पिछले एक महीने के अंदर में भारी उछाल देखा गया है।

Advertisement

एक स्टडी में बताया गया है कि कोरोना के नए वेरिएंट FLiRT (फलर्ट) में ऐसे म्यूटेशन देखे गए हैं, जो इसे तेजी से संक्रमण फैला सकते हैं। सिंगापुर में 11 मई को खत्म सप्ताह में 25 हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पहचान की गई है। इससे पहले के सप्ताह में 13 हजार से ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा के साथ-साथ कई राज्यों में नए वैरिएंट्स की वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ गई है। कोरोना का नया कोरोना फलर्ट (KP.2) ओमिक्रॉन का ही सब-वेरिएंट है, जिसको लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने सभी को सावधानी बरतते की सलाह दी है।

ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि क्या एक बार फिर से 2020 जैसा हाल तो नहीं होने वाला है? क्या फिर से लॉकडाउन जैसे हालात बन सकते हैं?

Advertisement

क्या है KP.2 वेरिएंट? 

KP.2 को JN.1 वेरिएंट फैमिली से बताया जा रहा है। यह ओमिक्रॉन लाइनेज का सब वेरिएंट है, जिसमें नए म्यूटेशन हैं। इसे FLiRT  का नाम दिया गया है, जो दो इम्यून से बचने वाले म्यूटेशन को दिखाते हैं। ये म्यूटेशन वायरस को एंटीबॉडी पर हमला करने देते हैं।

FLiRT के लक्षण   

KP.2 में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन फिर भी सीडीसी ने मार्च में कुछ लक्षणों की लिस्ट अपडेट की और उनमें शामिल हैं ये-

FLiRT के लक्षण

नए वेरिएंट से किन्हें है ज्यादा खतरा?

कोरोना वायरस छींकते और खांसते समय बूंदों के जरिए फैलता है। इसके कारण कमजोर इम्यूनिटी वाले जैसे बड़े बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाएं इससे प्रभावित हो सकती हैं। इसके अलावा, किसी को पहले ही कोई बीमारी है तो उन्हें भी इसका खतरा ज्यादा है।

कैसे करें बचाव? 

हेल्दी डाइट

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हेल्दी डाइट लेने से कई बीमारियों से बचाव होता है। अच्छी डाइट से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही कोरोना जैसे कई वायरस से लड़ने में हेल्प मिलती है।

सोशल गैदरिंग से बचें

कोरोना के नए वेरिएंट FLiRT से बचने के लिए सोशल गैदरिंग से बचना जरूरी है। कम लोगों के टच में आने से इस वायरस को रोकने में मदद मिलती है।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

वायरस को रोकने के लिए रेगुलर रूप से साबुन और पानी से हाथ वॉश या हैंड सैनिटाइजर का यूज करें। ऐसा करने से वायरस के फैलने का चांस कम होता है।

मास्क का यूज करें

कहीं पर भी जाना हो तो मास्क का इस्तेमाल करें। खासतौर पर घर के अंदर तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन बाहर जब भी जाएं, बस कोरोना से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें।

सोशल डिस्टेंस रखें

किसी भी वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस बहुत जरूरी है। खासकर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें। सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने से संक्रमण का खतरा कम रहता है।

ये भी पढ़ें- किडनी खराब होने के ये हैं 7 संकेत, न करें इग्नोर वरना   

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
CoronavirusCovid 19health newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement