होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Foods For Eye Sight: आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 7 फूड, क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट?

Foods For Eye Sight: आंखों की कमजोर रोशनी को तेज करने के लिए रोजाना खाएं ये 7 सेहतमंद चीजें। इन्हें खाने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि अन्य फायदे भी मिलेंगे।
11:42 AM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Foods For Eye Sight: आंखें हमारे शरीर का अहम अंग हैं। इसे नाजुक अंग में भी गिना जाता है। आंखों की छोटी से छोटी समस्या कब गंभीर हो जाती है, इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। हालांकि, आंखों का ख्याल रखने के लिए आपको किसी मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। आप घर में ही प्राकृतिक तरीकों से अपनी आंखों की रोशनी को तेज कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं कि स्वस्थ संतुलित आहार का सेवन करने से आई साइट इंप्रूव हो सकती है। हम आपको खाने-पीने की ऐसी 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके रोजाना सेवन से आंखों को फायदा ही फायदा होगा।

Advertisement

इन 7 चीजों को खाने से आंखों को मिलेगा फायदा

1. खट्टे फल- खट्टे सिट्रस फ्रूट्स में विटामिन-सी होता है। इस तत्व से आंखों को होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है। बढ़ती उम्र के साथ मोतियाबिंद का खतरा भी बढ़ जाता है। संतरे, नींबू जैसे फलों का सेवन करने से इस बीमारी से भी बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

2. सैलमन मछली- इस मछली में कई फायदेमंद गुण छिपे हुए हैं। सैलमन एक समुद्री मछली है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो रेटिना और ड्राई आई की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा, इस मछली को खाने से विटामिन बी-12, आयरन की कमी भी पूरी होती है।

Advertisement

3. गाजर- इस सब्जी में आंखों को सेहतमंद रखने वाले गुण मौजूद होते हैं। गाजर को आंखों के एक्सपर्ट ने भी फायदेमंद माना है। इसमें बीटा-कैरोटीन नामक तत्व होता है, जो आंखों के लिए जरूरी होता है। इस पोषक तत्व की मदद से आंखों की रोशनी तेज होती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4. पत्तेदार सब्जियां- ग्रीन लीफी वेजिटेबल्स जैसे केल, पालक और अन्य हरी सब्जियों में ल्यूटीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसकी मदद से आपकी आंखें हानिकारक रोशनियों से खुद को बचा सकती हैं। इन सब्जियों में विटामिन-ए भी होता है, जो आपके रेटिना की सुरक्षा करता है।

5. बादाम- इस नट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 होता है। ये दोनों पोषक तत्व आपकी आंखों के लिए जरूरी हैं। रोजाना बादाम खाने से उम्र के साथ आंखों पर पड़ने वाले प्रभाव कम होते हैं। बादाम खाने से मोतियाबिंद की समस्या भी कम होती है।

6. शिमला मिर्च- खाने में लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है। शिमला मिर्चों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। आंखों की नसों को भी ये शिमला मिर्च फायदा पहुंचाती हैं।

7. अलसी के बीज- यह बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। अलसी खाने से ड्राई आईस की समस्या दूर होती है। इन बीजों के सेवन से आंखों की सूजन भी कम होती है।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
best foods for eye healthBest Foods For EyesEye care TIPSeye sightlifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement