खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

संतरे के साथ कभी न खाएं ये 7 चीजें, खतरनाक हो सकता है कॉम्बिनेशन

Foods Never Eat With Oranges: खट्टे फल सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं, क्योंकि ये विटामिन सी भरपूर पाए जाते हैं। इन खट्टे फलों में शुमार संतरे को बहुत सी चीजों के साथ खाना आपके लिए गंभीर हो सकता है। आइए जान लेते हैं कौन-कौन सी ऐसी खाने की चीजें हैं, जिन्हें संतरे के साथ नहीं खाना चाहिए।
11:05 AM Mar 13, 2024 IST | Deepti Sharma
संतरा Image Credit: Freepik
Advertisement

Foods Never Eat With Oranges: संतरा देखने में जितना रसीला होता है, उतना ही खाने में टेस्टी लगता है। कई लोगों की आदत होती है कि धूप में बैठकर संतरा खाया जाता है, क्योंकि ये विटामिन का अच्छा सोर्स है। लेकिन कहते हैं न कि हर चीज का फायदा अगर है तो नुकसान भी होता है। आमतौर पर संतरे के साथ कुछ चीजें खाना सेंसिटिविटी और हेल्थ के लिए सही नहीं होता है। कुछ लोगों को ये चीजें अच्छी तरह से नहीं पचती हैं या फिर उनके साथ संतरा खाने से कई तरह की दिक्कतें होती हैं।

Advertisement

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि संतरा सबसे हेल्दी और पौष्टिक फल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे को कुछ खाने की चीजों के साथ मिलाना गलत कॉम्बिनेशन बनता है और एलर्जी के साथ-साथ डिसऑर्डर को ट्रिगर कर सकता है। आइए जानें क्या-क्या हैं ये चीजें-

संतरे के साथ इन चीजों को खाने से क्यों बचना चाहिए? 

छोटा और रसीला, संतरा सर्दियों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। हालांकि, संतरे में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी हाई होता है, जो इसे इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत अच्छा बनाता है, लेकिन कुछ फूड प्रोडक्ट्स के साथ इन्हें खाने से अपच, फूड एलर्जी भी हो सकती है।

दूध

Advertisement

कुछ लोगों को संतरे और दूध के साथ मिलावट करने से पेट दर्द या अन्य साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यह एक आम फूड कॉम्बिनेशन होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए सही नहीं होता है।

नट्स

कुछ लोगों को संतरे और नट्स एक साथ मिलाने से शरीर में एलर्जी या पेट में दर्द भी हो सकता है।

फलों का जूस 

कुछ लोगों को फलों के जूस जैसे की टमाटर, नींबू, अदरक आदि की साथ संतरे का सेवन करने से पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

नमक

ज्यादा नमकीन भोजन सामग्री संतरे के साथ खाने से हाई ब्लड प्रेशर और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

आलू

कुछ लोगों को पके हुए आलू के साथ संतरे का सेवन करने से अपच से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

दही

दूध का कुछ भी समान और संतरे का एसिड कुछ लोगों के लिए दही के साथ अच्छी तरह से मिक्स नहीं हो सकता है।

कैफीन

संतरे के साथ कॉफी या काली चाय का सेवन करने से सेंसिटिव लोगों में पेट खराब कर सकता है। इससे पेट में अल्सर भी हो सकता है और कुछ मामलों में सीने में जलन भी हो सकती है।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement