खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ज्यादा गर्मी में क्या खाने से बचें? देखिए क्या कहते हैं Experts

Foods To Avoid During Hot Summer Weather: गर्मियों में सबसे ज्यादा अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। भयंकर गर्मी के चलते खुद को कूल-कूल रखने के लिए हम कई तरह के टिप्स अपनाते हैं, लेकिन गर्मियों में कुछ खाने की चीजों से बचना चाहिए। आइए जान लेते हैं कि कौन-कौन से फूड्स से परहेज करना बेहतर रहेगा? 
03:51 PM Jun 02, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मी के मौसम में किन फूड को खाने से बचें Image Credit: Freepik
Advertisement

Foods To Avoid During Hot Summer Weather: भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट का ख्याल रखें। गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए हम ठंडी चीजें खाते और पीते हैं, जैसे- लस्सी, फल, फ्रूट जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स आदि। इसमें कोई शक की बात नहीं है कि ये सारी खाने की चीजें हमारे बॉडी को ठंडक देती हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड भी होते हैं, जो हमारे शरीर को और ज्यादा गर्म करना शुरू करते हैं। गर्मियों में कुछ ऐसे फूड आइटम्स को खाने से सेहत को नुकसान होता है।

Advertisement

कई लोग जानकारी  के अभाव में अक्सर बेफिक्र होकर खाते-पीते रहते हैं, जिससे कई तरह की फिजिकल प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इन फूड्स को गर्मियों में थोड़ा संभलकर ही खाया जाए। डॉ मोना शर्मा, (प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल गाजियाबाद) से जान लेते हैं, किन-किन फूड्स को गर्मियों में लिमिट में खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- लगातार हंसना भी सेहत के लिए खतरनाक, बेहोश हुए तो ये गंभीर बीमारी के संकेत  

Advertisement

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Advertisement
Tags :
health newssummer health tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement